trendingNow12399474
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

PAK vs BAN : बांग्लादेश ने रचा इतिहास... पाकिस्तान के खिलाफ दर्ज की पहली टेस्ट जीत, 10 विकेट से चटाई धूल

Pakistan vs Bangladesh 1st Test : बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. उसने पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट मैच में मात दी. रावलपिंडी में खेले गए सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान को बांग्लादेश ने 10 विकेट से रौंद दिया.

PAK vs BAN : बांग्लादेश ने रचा इतिहास... पाकिस्तान के खिलाफ दर्ज की पहली टेस्ट जीत, 10 विकेट से चटाई धूल
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 25, 2024, 04:23 PM IST

Pakistan vs Bangladesh Rawalpindi Test : बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. उसने पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट मैच में मात दी. रावलपिंडी में खेले गए सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान को बांग्लादेश ने 10 विकेट से रौंद दिया. बांग्लादेशी खिलाड़ियों से इस मैच में उम्दा प्रदर्शन देखने को मिला. सिर्फ पहली जीत ही नहीं, बांग्लादेश पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट मैच में 10 विकेट से मात देने वाला पहला देश भी बन गया है. मुशफिकुर रहीम (191 रन) की मैराथन पारी और मेहदी हसन मिराज (5 विकेट और 77 रन) के ऑलराउंड प्रदर्शन ने बांग्लादेश को जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई. जाहिर है, यह जीत बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज रहेगी. बांग्लादेश ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त भी बना ली. 

रिजवान-शकील के शतक भी फेल

पाकिस्तान ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वो यह मैच हार जाएगा, लेकिन मुशफिकुर रहीम और मेहदी हसन मिराज मेजबान टीम के लिए एक बुरा सपना बने. पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान (नाबाद 171 रन) और सऊद शकील (141 रन) के शतकों से 448/6 रन का स्कोर बनाकर पारी घोषित की. इसके जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 565 रन पर सिमटी और उसने 117 रन की अहम बढ़त हासिल की.

मुशफिकुर-मेहदी हसन ने छीनी जीत

पाकिस्तान से यह मैच अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम और ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज ने छीना. पहली पारी में रहीम (191 रन) और मेहदी (77 रन) के बीच 196 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप हुई, जिसके दम पर ही बांग्लादेश बढ़त ले पाया. मैच के चौथे दिन के आखिरी सेशन में पाकिस्तान की दूसरी पारी शुरू हुई. दिन खत्म होने तक पाकिस्तानसैम अयूब (1 रन) का विकेट खो चुका था.

बांग्लादेशी गेंदबाजों का हल्ला-बोल

आखिरी और निर्णायक दिन के खेल में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया. मोहम्मद रिजवान (51 रन) और ओपनर अब्दुल्लाह शफीक (37 रन) के अलावा कोई भी पाकिस्तानी बल्लेबाज नहीं चला. मेहदी हसन (4 विकेट) और शाकिब अल हसन (3 विकेट) की घूमती गेंदों ने पाकिस्तान को सिर्फ 146 रन पर ढेर कर खुद को जीत की दहलीज पर पहुंचाया. पाकिस्तान की टीम अपनी दूसरी पारी के आधार पर बांग्लादेश को 30 रन का मामूली लक्ष्य ही दे सकी, जिसे मेजबान टीम ने बिना विकेट गंवाए 6.3 ओवर में हासिल कर लिया. जाकिर हसन (15 रन*) के बल्ले से विनिंग चौका निकला। शादमान इस्लाम 9 रन बनाकर नाबाद रहे. मुशफिकुर रहीम को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

बांग्लादेश की पहली टेस्ट जीत

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को टेस्ट में पहली बार हराया है. इससे पहले दोनों देशों के बीच 14 टेस्ट मैच खेले गए थे, जिसमें 12 बार पाकिस्तान ने जीत दर्ज की, जबकि एक मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुआ. पाकिस्तान को इस मैच में रौंदने के साथ ही बांग्लादेश मेजबान टीम को उसी के घर में 10 विकेट से टेस्ट मैच में मात देने वाली दुनिया की पहली टीम भी बन गई है. इससे पहले पाकिस्तान को अब तक उसे घर में टेस्ट में 10 विकेट से कोई भी हारने में कामयाब नहीं हुआ.

Read More
{}{}