trendingNow11657113
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

New Coach: भारतीय टीम के नए कोच का ऐलान, अचानक इस दिग्गज को दी गई बड़ी जिम्मेदारी

New Coach: भारतीय खेल जगत से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. बैक वोंग की को रिकर्व टीम के लिए हेड कोच नियुक्त किया है. इटली के दो बार के वर्ल्ड कप विजेता सर्जियो पगनी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.   

New Coach: भारतीय टीम के नए कोच का ऐलान, अचानक इस दिग्गज को दी गई बड़ी जिम्मेदारी
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 18, 2023, 02:28 AM IST

Indian Recurve Team Coach: भारतीय तीरंदाजी संघ (Archery Association of India) ने 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों से पहले रिकर्व टीम के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बैक वोंग की को मुख्य कोच नियुक्त किया है. लंदन ओलंपिक में महिलाओं की व्यक्तिगत और टीम वर्गों में अपने देश के दोहरे स्वर्ण पदक जीतने वाले दक्षिण कोरियाई के वोंग की मंगलवार से तुर्की के अंताल्या में सत्र के शुरुआती वर्ल्ड कप चरण एक के साथ भारत के अपने कार्यकाल को शुरू करेंगे. 

साल 2014 के बाद पहली बार लिया गया ये फैसला 
 
यह 2014 एशियाई खेलों के बाद यह पहली बार है जब भारत ने किसी विदेशी कोच को नियुक्त किया है. एएआई ने इटली के दो बार के वर्ल्ड कप विजेता सर्जियो पगनी (Sergio Pagni) को भी अपने साथ जोड़ा है, जो तुर्की वर्ल्ड कप में कंपाउंड टीम का मार्गदर्शन करेंगे. वोंग इससे पहले भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केन्द्र) का हिस्सा थे और अब उन्हें ओलंपिक तक का करार दिया गया है. 

संजीव सिंह ने दिया ये बड़ा बयान 

भारतीय तीरंदाजी के हाई परफार्मेंस निदेशक और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता संजीव सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'उन्हें भारत के रिकर्व टीम कोच बनाया गया है और वह एशियाई खेलों और उसके बाद ओलंपिक तक रहेंगे.' पूर्व वर्ल्ड चैंपियन 44 वर्षीय पगनी कंपाउंड टीम के साथ 2018 से जुड़े हुए है. तब उन्होंने एशियाई खेलों से पहले एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया था. उन्होंने कहा, 'भारतीय तीरंदाजों के साथ समझ और अनुभव को देखते हुए उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.'

टीम में कुछ नए नाम भी शामिल 

आगामी वर्ल्ड कप इस जोड़ी के लिए पहली बड़ी परीक्षा होगी क्योंकि भारत ने इस वर्ल्ड कप के लिए ज्यादातर जूनियर खिलाड़ियों को मौका दिया है. एशियाई खेलों (2010) के रजत पदक विजेता तरुणदीप राय, दो बार के ओलंपियन अतनु दास और वर्ल्ड चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता कंपाउंड तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेनम की तिकड़ी को छोड़कर भारतीय टीम में कुछ नए नाम है.

टीमें:

रिकर्व पुरुष टीम: बी धीरज, अतनु दास, तरुणदीप राय, नीरज चौहान.

रिकर्व महिला: भजन कौर, अदिति जायसवाल, अंकिता भकत, सिमरनजीत कौर.

कंपाउंड पुरुष: प्रथमेश जौहर, रजत चौहान, ओजस देवताले, ऋषभ यादव.

कंपाउंड महिला: अवनीत कौर, वी ज्योति सुरेखा, अदिति स्वामी, साक्षी चौधरी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}