trendingNow12304362
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

पैट कमिंस ने रचा इतिहास, टी20 वर्ल्ड कप में 2-2 हैट्रिक लेने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

Pat Cummins Hat-Trick: अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया है. पैट कमिंस टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. पैट कमिंस से पहले वर्ल्ड क्रिकेट का कोई भी गेंदबाज ये बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है. 

पैट कमिंस ने रचा इतिहास, टी20 वर्ल्ड कप में 2-2 हैट्रिक लेने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज
Stop
Tarun Verma |Updated: Jun 28, 2024, 02:26 PM IST

Pat Cummins Hat-Trick: अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया है. पैट कमिंस टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. पैट कमिंस से पहले वर्ल्ड क्रिकेट का कोई भी गेंदबाज ये बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है. खास बात ये रही कि पैट कमिंस ने लगातार दो मैचों में हैट्रिक लेने का कमाल किया है. पैट कमिंस ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 मैच में हैट्रिक ली थी और अब लगातार दूसरे मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है. 

पैट कमिंस ने मचाई भीषण तबाही

पैट कमिंस ने रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मैच में राशिद खान (2), करीम जनत (13) और गुलबदीन नायब (0) को आउट करते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की है. पैट कमिंस ने 18वें ओवर की छठी गेंद पर राशिद खान को 2 रन के निजी स्कोर पर आउट किया था. पैट कमिंस ने इसके बाद 20वें ओवर की पहली गेंद पर करीम जनत (13) को आउट किया था. फिर अगली ही गेंद पर गुलबदीन नायब (0) को पवेलियन लौटकर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2-2 हैट्रिक लेने का कमाल किया.

पैट कमिंस ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी 

पैट कमिंस टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2-2 हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने के मामले में पैट कमिंस दुनिया के पांचवें गेंदबाज हैं. पैट कमिंस मेंस टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज हैं. टी20 इंटरनेशनल मैचों में पैट कमिंस हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे गेंदबाज हैं. हालांकि पैट कमिंस की हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के काम नहीं आ सकी. अफगानिस्तान की टीम ने सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया. 

अफगानिस्तान ने किया उलटफेर 

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 148 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 149 रनों का टारगेट रखा. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर ढेर हो गई. अफगानिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जदरान (51) ने अर्धशतक बनाकर टीम को छह विकेट पर 148 रन तक पहुंचाया. ऑलराउंडर गुलबदिन नायब ने 20 रन देकर चार विकेट लिए जिसकी मदद से उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 19.2 ओवर में 127 रन पर आउट कर दिया. इसके साथ ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम रखी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सोमवार को होने वाला मैच अब नॉकआउट की तरह हो सकता है. अफगानिस्तान ने ग्रुप चरण में न्यूजीलैंड को हराया था. 

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

Read More
{}{}