trendingNow12035005
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Australia in 2023: ऑस्ट्रेलिया का 2023 में बजा डंका, जीत ली 2 आईसीसी ट्रॉफी; जीत से किया साल खत्म

Australia Cricket Team in 2023 : साल 2023 खत्म होने को है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने इस साल खूब धमाल मचाया. इस टीम ने 2023 में एक नहीं बल्कि 2 आईसीसी ट्रॉफी जीतीं. दिलचस्प है कि ये सब कमाल ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस (Pat Cummins) की कप्तानी में किया.

2023 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का धमाल
Stop
Tarun Vats|Updated: Dec 29, 2023, 08:54 PM IST

Australia Cricket Team in 2023 : साल 2023 खत्म होने में अब 2 ही दिन बचे हैं. क्रिकेट मैदान पर इस साल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का दबदबा देखने को मिला. फिर चाहे टेस्ट हो या वनडे, इस टीम ने 2023 में एक नहीं बल्कि 2 आईसीसी ट्रॉफी जीतीं. दिलचस्प है कि ये सब कमाल ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस (Pat Cummins) के नेतृत्व में किया.

छठी बार जीता वनडे वर्ल्ड

ऑस्ट्रेलिया ने गत 19 नवंबर को भारत को फाइनल में हराकर वनडे विश्व कप जीता. अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए खिताबी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की और छठी बार वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. उस मैच में ट्रेविस हेड ने 137 रनों की बेहतरीन पारी खेली जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मिले 241 रनों के लक्ष्य को 43 ओवर में ही हासिल कर लिया.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जीत

ऑस्ट्रेलिया ने इसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी जीता. लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों के बड़े अंतर से मात दी. ये मैच 7 जून से शुरू हुआ था ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए जिसके बाद भारत को 296 रन पर समेट दिया. इसके बाद अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 270 रन बनाकर घोषित कर दी. फिर भारतीय टीम 444 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 234 रन पर ऑलआउट हो गई.

एशेज ट्रॉफी अपने पास रखी

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज ट्रॉफी भी अपने पास बरकरार रखी. उसने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की इस सीरीज में 2-2 से बराबरी की. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरुआती दोनों टेस्ट मैच जीते जिसके बाद तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा. इसके बाद चौथा और 5वां टेस्ट इंग्लैंड ने अपने नाम किया. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराया. भारत से जरूर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त झेलनी पड़ी. 

पैट कमिंस के नेतृत्व में मचाया धमाल

ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 में ये सब कमाल पेसर पैट कमिंस (Pat Cummins) की कप्तानी में किया. भारत की मेजबानी में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल जीता. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस के नेतृत्व में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी भारत को हराकर जीता. वहीं, एशेज सीरीज भी अपने पास रखी.

Read More
{}{}