trendingNow11884901
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Asian Games Updates: एशियन गेम्स में भारत ने अब-तक जीते 5 मेडल, निकहत जरीन की दबदबे भरी जीत

Asian Games 2023: भारत ने एशियन गेम्स में शानदार आगाज किया है. भारतीय खिलाड़ियों ने स्पर्धा के पहले ही दिन अभी तक 5 पदक अपने नाम कर लिए. मेहुली घोष, आशी चौकसे और रमिता की तिकड़ी ने भारत को पहला पदक दिलाया. इसके बाद रोइंग में देश को 3 मेडल मिले. भारत की दो बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने भी प्री क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह बना ली है.

Asian Games Updates: एशियन गेम्स में भारत ने अब-तक जीते 5 मेडल, निकहत जरीन की दबदबे भरी जीत
Stop
Tarun Vats|Updated: Sep 24, 2023, 10:45 PM IST

Asian Games 2023 Live Updates: चीन में जारी एशियन गेम्स (Asian Games-2023) में भारत ने दमदार शुरुआत की है. भारतीय खिलाड़ियों ने स्पर्धा के पहले ही दिन रविवार को इन खेलों में 5 पदक अपने नाम कर लिए हैं. स्टार शूटर मेहुली घोष (Mehuli Ghosh), आशी चौकसे और रमिता की तिकड़ी ने भारत को पहला पदक दिलाया. शूटिंग में एक और मेडल मिला जबकि रोइंग में देश को 3 पदक अभी तक मिल चुके हैं. 

इन खिलाड़ियों ने जिताए शुरुआती 5 मेडल

चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्स में रविवार को भारत ने शानदार शुरुआत की. भारतीय खिलाड़ियों ने मेडल इवेंट्स के पहले ही दिन तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज समेत कुल पांच मेडल जीते. भारत के लिए पहला मेडल रोइंग के लाइट वेट डबल्स स्कल में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने दिलवाया. इस जोड़ी ने सिल्वर मेडल जीता. भारत को दूसरा मेडल 10 मीटर एयर राइफल में विमेंस टीम ने दिलाया. मेहुली घोष, रमिता और आशी चौकसी ने सिल्वर मेडल जीता. भारतीय टीम को तीसरा मेडल (ब्रॉन्ज) रोइंग के पेयर इवेंट में बाबूलाल यादव और लेखराम ने दिलाया. चौथा मेडल रोइंग-8 में नीरज, नरेश कलवानिया, नीतिश कुमार, चरणजीत सिंह, जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनित कुमार, आशीष और धनंजय उत्तम पांडे ने भारत को सिल्वर दिलाया. रमिता ने 10 मीटर राइफल में ब्रॉन्ज जीता.

उलटफेर का शिकार हुए विदित संतोष गुजराती

भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित संतोष गुजराती एशियाई खेलों की पुरुष व्यक्तिगत शतरंज प्रतियोगिता के दूसरे दौर में कजाखस्तान के अंतरराष्ट्रीय मास्टर काजिबेक नोगरबेक के खिलाफ उलटफेर का शिकार हो गए. विदित पुरुष वर्ग में तीसरे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं. महिला वर्ग में भारत की दो शीर्ष खिलाड़ियों कोनेरू हंपी और डी हरिका ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले दो दौर में जीत दर्ज की.

भारत ने म्यांमा से 1-1 से ड्रॉ खेला

करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री के गोल की मदद से भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने म्यांमा से 1-1 से ड्रॉ खेलकर एशियाई खेलों के राउंड 16 में प्रवेश कर लिया है. अब प्री क्वार्टरफाइनल में भारत का सामना सऊदी अरब से होगा. छेत्री ने 23वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट पर गोल किया. म्यांमा के खिलाड़ी हेन जेयार लिन ने बॉक्स के अंदर रहीम अली को गिरा दिया था जिससे भारत को पेनल्टी मिली.

निकहत जरीन की दबदबे भरी जीत

भारत की दो बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने महिला 50 किग्रा वर्ग में वियतनाम की थि ताम एनगुएन पर 5-0 की दबदबे भरी जीत से एशियाई खेलों के प्री क्वार्टरफाइनल में जबकि प्रीति पवार (54 किग्रा) ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है. प्रीति ने भी दबदबा बनाते हुए जोर्डन की सिलिना अलहासनात को आरएससी से हराया.

तनीक्षा खत्री मे क्वार्टर फाइनल में हारीं

भारतीय तलवारबाज तनीक्षा खत्री व्यक्तिगत एपी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड के दूसरे नंबर के हांगकांग की खिलाड़ी वाई विवियन से 7-15 से हारकर पदक से चूक गईं हैं.

भारतीय महिला रग्बी टीम की शर्मनाक हार

भारतीय महिला रग्बी सेवन्स टीम को एशियाई खेलों के पहले दो मैचों में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारत ने पूल एफ में अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग के खिलाफ 0-38 की बड़ी हार के साथ की. भारत को इसके बाद गत चैंपियन जापान के खिलाफ 0-45 की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीद टूट गई.

निशानेबाजी में पहला मेडल

निशानेबाजी (Shooting) में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में 1886 अंकों के साथ भारत ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. ये गेम्स में भारत का पहला पदक रहा. मेहुली घोष, आशी चौकसे और रमिता की तिकड़ी ने भारत को ये मेडल दिलाया है. रमिता ने 631.9, मेहुली ने 630.8 और आशी ने 623.3 अंक हासिल किए. इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल मेजबान चीन ने हासिल किया.

रोइंग में भारत को पदक

भारत को दूसरा मेडल हासिल हुआ रोइंग में, जहां पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स में रजत पदक मिला. अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने भारत को गेम्स में ये दूसरा पदक दिलाया. भारतीय जोड़ी ने 06:28:18 का समय लिया और दूसरा स्थान पर रही. 

बाबू लाल और राम लेख ने दिलाया तीसरा मेडल

भारत को दिन का तीसरा मेडल रोइंग में ही मिला. बाबू लाल यादव और राम लेख ने पुरुष डबल्स फाइनल-ए में कांस्य पदक हासिल किया. इस भारतीय जोड़ी ने 6:50:41 का समय लिया और ब्रॉन्ज हासिल किया. रोइंग में इससे पहले भारत को सिल्वर मेडल अर्जुन लाल और अरविंद ने दिलाया था. 

रोइंग में एक और सिल्वर

रोइंग में भारत को तीसरा मेडल मिला, जब पुरुषों की कॉक्स्ड 8 स्पर्धा में 05:43.01 के समय के साथ भारतीय टीम ने सिल्वर हासिल किया. इसी के साथ रोइंग में भारत के 3 पदक हो गए हैं. 

महिला क्रिकेट टीम भी फाइनल में

स्मृति मंधाना की कप्तानी में खेल रही भारत की महिला क्रिकेट टीम ने गेम्स के फाइनल में एंट्री मार ली. स्मृति मंधाना की टीम ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदा. इस तरह भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इन खेलों में कम से कम सिल्वर तो पक्का कर लिया है. 

रमिता को मिला ब्रॉन्ज

भारत को एशियन गेम्स में पांचवां मेडल रमिता जिंदल ने दिलाया. रमिता जिंदल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ब्रॉन्ज हासिल किया. 19 साल की इस शूटर ने 230.1 के स्कोर के साथ ये मेडल अपने नाम किया. आखिरी शॉट तक वह टॉप-2 में थीं, लेकिन तीसरे स्थान पर रहीं. इस स्पर्धा में मेहुली घोष चौथे स्थान पर रहीं. चीन को गोल्ड और सिल्वर मेडल मिले.

655 खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

चीन के हांगझोउ में जारी इन एशियन गेम्स में भारत के कुल 655 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. ये एशियाई खेलों में देश का अबतक का सबसे बड़ा दल है. भारतीय खिलाड़ी कुल 40 स्पर्धाओं में अपनी चुनौती पेश करेंगे. भारत की महिला और पुरुष क्रिकेट टीमें भी इस बार गेम्स में हिस्सा ले रही हैं. 

Read More
{}{}