trendingNow11847278
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Asia Cup 2023: एशियाई क्रिकेट के महाकुंभ का आज से आगाज, पहले मैच में मेजबान PAK को हराने उतरेगा नेपाल

Asia Cup Cricket 2023 Schedule: अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं तो आज से आपके अच्छे दिन आने वाले हैं. आज से एशियाई क्रिकेट का महाकुंभ शुरू होने वाला है. 

Asia Cup 2023: एशियाई क्रिकेट के महाकुंभ का आज से आगाज, पहले मैच में मेजबान PAK को हराने उतरेगा नेपाल
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 30, 2023, 05:27 AM IST

Asia Cup Cricket 2023 Venues: क्रिकेट के दीवानों को आज डबल डोज मिलने जा रही है. वे आज रक्षाबंधन का त्योहार मनाएंगे, इसके साथ ही क्रिकेट के रोमांच का भी आनंद लेंगे. एशिया कप का पहला मैच आज पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. इस मैच के साथ ही करीब 15 साल के बाद पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट की वापसी होने जा रही है. 

पाकिस्तान क्रिकेट के लिए 2009 मार्च में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर हुए आंतकी हमले के बाद सफर काफी मुश्किल रहा है. इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने चैम्पियंस ट्राफी की मेजबानी के अधिकार गंवाने के अलावा 2011 में विश्व कप में अपनी संयुक्त मेजबानी भी गंवा दी थी. 

आतंकी खतरे की वजह से दूर रहे मुल्क 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सदस्य देश सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान (Pakistan) का दौरा नहीं करना चाहते थे, जिससे करीब आठ साल तक देश की टीम शीर्ष स्तर की टीमों के खिलाफ घरेलू मैदान पर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सकी. इसलिये एशिया कप (Asia Cup Cricket 2023) के चार मैच पाकिस्तान के लिए काफी अहमियत रखते हैं , जिसे 2025 चैम्पियंस ट्राफी की मेजबानी भी दी गई है.

पहली बार एशिया कप खेल रहा नेपाल

अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे श्रृंखला में क्लीन स्वीप के बाद वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची पाकिस्तान (Pakistan) को मुल्तान की गर्मी में नेपाल के खिलाफ आराम से जीत हासिल कर सकती है. नेपाल की टीम पहली बार एशिया कप (Asia Cup Cricket 2023) खेल रही है. नेपाल के दो खिलाड़ी लेग स्पिनर संदीप लामिचाने और आल राउंडर दिपेंद्र सिंह ऐरी को ही टी20 लीग में खेलने का अनुभव है. लामिचाने यहां पाकिस्तान सुपर लीग में खेल चुके हैं, उन्हें छोड़कर अन्य को यहां की परिस्थितियों का अंदाजा नहीं है. 

क्या पाकिस्तान को दे पाएगा पटखनी?

नेपाल को 2018 में वनडे दर्जा मिला और वह 50 ओवर के प्रारूप की रैंकिंग में 15वें स्थान पर काबिज है जिससे संकेत मिलता है कि वह 2027 विश्व कप में शामिल होने के अपने सपने को हासिल करने के कितने करीब पहुंच गया है. नेपाल की टीम एक हफ्ते पहले पाकिस्तान पहुंची. अब देखना दिलचस्प होगा कि वह एशिया कप (Asia Cup Cricket 2023) खिताब उठाने की प्रबल दावेदार में शुमार पाकिस्तान के खिलाफ टीम कैसा प्रदर्शन करती है. 

श्रीलंका में खेला जाएगा फाइनल मैच

पाकिस्तान (Pakistan) की टीम केवल दो मैच घरेलू मैदान (Asia Cup Cricket 2023) पर खेलेगी, बाकी के मैच श्रीलंका में होंगे. इनमें भारत के खिलाफ बड़ा मुकाबला भी शामिल है. वहां काफी गर्मी और उसम होगी. दोनों टीमें अपने स्पिनरों पर काफी निर्भर रहेंगी. ग्रुप स्टेज के 3 मैच पाकिस्तान और बाकी के श्रीलंका (Sri Lanka) में होंगे. इस राउंड के मैच 30 अगस्त से 5 सितंबर तक होंगे. इसके बाद सुपर- 4 कैटेगरी का 1 मैच पाकिस्तान और 3 मैच श्रीलंका में होंगे. यह राउंड 6 सितंबर से 15 सितंबर तक होगा. फाइनल मैच 17 सितंबर को श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा.  

Read More
{}{}