trendingNow11624148
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Asia Cup: टीम इंडिया 17 साल बाद जाएगी पाकिस्तान? एशिया कप की मेजबानी का सुलझ गया विवाद!

India vs Pakistan: सितंबर में होने वाले एशिया कप (Asia Cup-2023) में खेलने को लेकर भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्डों के बीच विवाद अब सुलझता दिख रहा है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को ही मिल गई है लेकिन एक पेंच अब भी फंसा है.

ind vs pak
Stop
Tarun Vats|Updated: Mar 23, 2023, 11:18 PM IST

India vs Pakistan, Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते अच्छे नहीं हैं और इसका असर खेल पर भी पड़ता है. काफी साल से दोनों टीमों के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. इन दोनों पड़ोसी मुल्कों की क्रिकेट टीमें केवल आईसीसी और एशिया कप के मंच पर ही आमने-सामने होती हैं. अब क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है.

सुलझ गया विवाद!

आगामी एशिया कप में खेलने को लेकर भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्डों के बीच तनातनी अब सुलझने की ओर लग रही है. ऐसा एक रिपोर्ट में दावा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को ही मिल गई है. हालांकि इसमें एक बड़ा पेंच भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों को लेकर है.  

भारतीय टीम करेगी पाकिस्तान का दौरा?

अब ज्यादातर लोगों को लग रहा होगा कि भारतीय टीम करीब 17 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करेगी. तो क्रिकइन्फो की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पाकिस्तान की सरजमीं पर नहीं खेले जाएंगे. ये मुकाबले कहां होंगे, ये तो अभी तय नहीं हुआ है लेकिन, यूएई, ओमान, श्रीलंका और यहां तक कि इंग्लैंड भी कम से कम दो भारत-पाकिस्तान मुकाबलों समेत 5 मैचों की मेजबानी के संभावित दावेदार बताए जा रहे हैं.

पाकिस्तान को मिली है मेजबानी

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने इस बार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी है लेकिन, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ तौर पर कह दिया था कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी. इस बयान के बाद मामला उलझ गया. फिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से भी धमकी के तौर पर कहा गया कि अगर भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी तो पाकिस्तानी टीम भी वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत का दौरा नहीं करेगी. 

एसीसी के सभी सदस्यों ने जताई सहमति

रिपोर्ट में ऐसा दावा है कि एशिया कप की मेजबानी पर टकराव की स्थिति को खत्म करने के लिए भारत के मैच पाकिस्तान से बाहर कराने का प्रस्ताव रखा गया. इस पर एशियन क्रिकेट काउंसिल के सभी सदस्यों ने सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी है. दिलचस्प है कि एसीसी के चीफ अभी जय शाह हैं जो बीसीसीआई के सचिव की जिम्मेदारी भी संभालते हैं. पिछले हफ्ते आईसीसी बोर्ड मीटिंग से इतर दुबई में एसीसी के सदस्य देशों की बैठक आयोजित की गई थी जहां इस पर सहमति भी बनी थी. हालांकि, अंतिम फैसला अभी बाकी है.

भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकते हैं 3 मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में एक-दो नहीं बल्कि 3 मैच हो सकते हैं. इन दोनों टीमों को 6 देशों के एशिया कप टूर्नामेंट में क्वालिफायर टीम के साथ एक ग्रुप में रखा गया है. वहीं, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप का हिस्सा हैं. एशिया कप में 13 दिनों के अंदर फाइनल मैच समेत कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे. 2022 एशिया कप के फॉर्मेट में हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर-4 में आगे बढ़ी थीं जिसके बाद शीर्ष की 2 टीमें फाइनल में भिड़ीं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}