trendingNow12426351
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

क्रिकेट के मैदान पर जब भारतीयों के बीच हुई थी गर्मागर्मी, नेहरा ने दी धोनी को गाली

साल 2005 में पाकिस्तान की टीम भारत में 6 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही थी. उस सीरीज का चौथा वनडे 12 अप्रैल को अहमदाबाद में खेला गया. उस मैच में आशीष नेहरा ने धोनी को गाली दी थी. लेकिन, गाली सुनने के बाद भी धोनी खामोश रहे थे. यह वाकया उन दिनों का है, जब महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान नहीं थे.

क्रिकेट के मैदान पर जब भारतीयों के बीच हुई थी गर्मागर्मी,  नेहरा ने दी धोनी को गाली
Stop
Tarun Verma |Updated: Sep 12, 2024, 11:49 AM IST

साल 2005 में पाकिस्तान की टीम भारत में 6 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही थी. उस सीरीज का चौथा वनडे 12 अप्रैल को अहमदाबाद में खेला गया. उस मैच में आशीष नेहरा ने धोनी को गाली दी थी. लेकिन, गाली सुनने के बाद भी धोनी खामोश रहे थे. यह वाकया उन दिनों का है, जब महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान नहीं थे.

नेहरा ने दी धोनी को गाली

हुआ यूं था कि भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 315/6 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. सचिन तेंदुलकर ने 123 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. पाकिस्तान की ओर से सलमान बट और शाहिद अफरीदी उस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे. लेकिन पारी के चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने शाहिद अफरीदी का कैच छोड़ दिया. वह गेंद नेहरा की थी.

क्रिकेट के मैदान पर हुई थी गर्मागर्मी

उस वक्त पाकिस्तान का स्कोर 22/0 था, आफरीदी 10 रन पर थे. कैच छूटने पर नेहरा को काफी गुस्सा आया और उन्होंने धोनी को गाली देकर कैच छोड़ने के लिए कोसा. हालांकि, तब नेहरा को यह उम्मीद नहीं रही होगी कि वह जिसे गाली दे रहे हैं, भारतीय टीम के अगले 'कैप्टन कूल' होंगे. यकीन मानिए धोनी तब भी कूल रहे. उन्होंने नेहरा का कोई जवाब न देकर खामोश रहना ही बेहतर समझा था. तब उनकी कूल छवि वाली बेहतरीन झलक देखने को मिली. लेकिन नेहरा का वह 'रौद्र रूप' वीडियो में कैद हो गया, जो आज भी सोशल मीडिया पर वायरल है.

नेहरा को एक भी सफलता नहीं मिली

शाहिद अफरीदी ने उस मुकाबले में 23 गेदों में ताबड़तोड़ 40 रन बना डाले थे. आखिरकार लक्ष्मीपति बालाजी उन्हें सचिन के हाथों लपकवाने में कामयाब रहे थे. जबकि नेहरा को उस मैच में एक भी सफलता नहीं मिली. उन्होंने 9 ओवर में 75 रन दे डाले. भारत ने वह मुकाबला तीन विकेट से गंवा दिया. और पाकिस्तान ने सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली थी. 

छूट जाता है शाहिद अफरीदी का कैच 

आशीष नेहरा ने एक बार एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा था, 'मुझे अच्छी तरह से याद है कि पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा वनडे मैच विशाखापत्तनम में था, जिसमें धोनी ने शतक जड़ा था. एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मैं धोनी को गाली दे रहा हूं, क्योंकि  धोनी और राहुल द्रविड़ के बीच फर्स्ट स्लिप में से शाहिद अफरीदी का कैच छूट जाता है. लोग सोचते हैं कि यह विशाखापत्तनम वाला मैच है, लेकिन ये मामला अहमदाबाद में खेले गए इसी सीरीज के चौथे मैच का है. हालांकि, मुझे स्वीकार करना चाहिए कि मैंने गलत व्यवहार किया.'

वीडियो अब भी बहुत पोपुलर 

आशीष नेहरा ने कहा था, 'इससे पहली गेंद पर अफरीदी ने मेरे ओवर में छक्का जड़ा था. भारत-पाकिस्तान मैच में वैसे ही दबाव होता है और अचानक एक मौका बना तो वो छोड़ दिया गया. मैं खुद पर कंट्रोल नहीं रख सका और ऐसी स्थिति में खिलाड़ी अपनी आपा खो देता है. हालांकि, मैच के बाद किसी ने कुछ नहीं कहा, क्योंकि मैच में अक्सर ऐसा हो जाता है. ये वीडियो अब भी इतना पोपुलर इसलिए है, क्योंकि इसमें धोनी हैं.'

Read More
{}{}