trendingNow11600879
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs AUS: एक समय था टीम का मैच विनर, आज टीम में जगह बनाने को तरस रहा ये बल्लेबाज

Ind vs Aus: इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी चल रही है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 की बढ़त बनाई हुई है. सीरीज का चौथा मैच कल से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से ये मुकाबला बेहद ही अहम रहने वाला है. 

IND vs AUS: एक समय था टीम का मैच विनर, आज टीम में जगह बनाने को तरस रहा ये बल्लेबाज
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 08, 2023, 01:39 PM IST

Ajinkya Rahane Career: भारतीय टीम का एक क्रिकेटर जिसने अपने दम पर कई मुकाबलों में जीत दिलाई. इस खिलाड़ी ने कितनी बार बड़ी-बड़ी पारियां खेलकर टीम की संकट से निकाला लेकिन आज इस खिलाड़ी का दूर-दूर तक भारतीय टीम से लेना देना नहीं है. टीम ने इस खिलाड़ी को ऐसे अनदेखा कर दिया है जैसे कोई बहुत बड़ा दुश्मन हो. जी हां, यहां पर बात हो रही है स्टार क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे की. रहाणे को टीम में तीनों फॉर्मेट में से किसी फॉर्मेट में जगह नहीं दी जा रही है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी कप्तानी पारी 

याद होगा आपको भारत का वो ऑस्ट्रेलियाई द्वारा जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर धुल चटाई थी. 2020-21 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई थी. पहले टेस्ट में बुरी तरह हारने के बाद और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई. उस फंसे हुए मैच में उन्होंने 112 रनों की बेहतरीन शानदार पारी खेली और टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई. इस मुकाबले में भारत 8 विकेट से जीता था. इतना ही नहीं उनकी ही कप्तानी में भारत में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी.  

ऐसा रहा है रहाणे का इंटरनेशनल करियर       

रहाणे ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 82 मुकाबले खेले हैं. 12 शतकों और 25 अर्धशतकों के साथ उनके नाम 4931 रन हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेला था. वनडे की बात करें तो उन्होंने 90 मैचों में 2962 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं. आखिरी वनडे मुकाबला उन्होंने 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही सेंचूरियन में खेला था. टी20 क्रिकेट में खेले गए 20 मुकाबलों में उनके नाम 375 रन हैं. इस फॉर्मेट का आखिरी मुकाबला 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था. 

रहाणे का आईपीएल करियर 

इस साल अजिंक्य रहाणे चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे. उन्होंने आईपीएल में 158 मुकाबले खेले हैं जिसमें 4074 रन बनाए हैं. इसमें उनके नाम 2 शतक और 28 अर्धशतक भी शामिल हैं. इतना ही नहीं रहाणे आईपीएल इतिहास में 6 गेंदों पर 6 चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी शामिल हैं. रहाणे के अलावा पृथ्वी शॉ ही 6 गेंदों पर 6 चौके लगा पाए हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}