Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

AUS vs AFG : न कमिंस की हैट्रिक.. न चला मैक्सी का जादू, अफगानिस्तान के आगे धराशायी ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल का फंसा पेंच

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का 48वां मुकाबला खेला गया. इस मैच में राशिद खान की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से धूल चटाई और वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मिली हार का बदला भी चुकता किया. अफगानिस्तान की जीत के साथ ही सेमीफाइनल का पेंच भी फंस गया है.

AUS vs AFG : न कमिंस की हैट्रिक.. न चला मैक्सी का जादू, अफगानिस्तान के आगे धराशायी ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल का फंसा पेंच
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 28, 2024, 01:54 PM IST

Australia vs Afghanistan : ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का 48वां मुकाबला खेला गया. इस मैच में राशिद खान की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से धूल चटाई और वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मिली हार का बदला भी चुकता किया. अफगानिस्तान की जीत के साथ ही सेमीफाइनल का पेंच भी फंस गया है. एक समय ऑस्ट्रेलिया की तराजू में रखा मैच गुलबदीन नईब ने अकेले दम पर पासा पलट दिया. इस गेंदबाज ने एक के बाद एक ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाजों को पवेलियन लौटना शुरू कर दिया. नईब ने 4 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया को रौंदने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई.

सूरमाओं से भरी ऑस्ट्रेलिया ढेर

अफगानिस्तान से मिले 149 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए जीत आसान लग रही थी, लेकिन गुलबदीन नईब (20 रन देकर 4 विकेट)  और नवीन उल हक (20 रन देकर 3 विकेट) की आग उगलती गेंदों के आगे ऑस्ट्रेलिया ने पूरे ओवर खेले बिना ही 127 रन पर ही दम तोड़ दिया. एक समय मैक्सवेल के क्रीज पर जमे रहने से ऑस्ट्रेलिया की जीतने की उम्मीदें जरूर थीं, लेकिन नईब ने उन्हें आउट कर बड़ा विकेट दिलाया. मैक्सवेल 59 रन बनाकर चलते बने. ऑस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाज फ्लॉप रहे. बिना खाते खोले ही ट्रेविस हेड नवीन का शिकार बने. वॉर्नर 3 रन ही बना सके. कप्तान मार्श 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे. टिम डेविड (2 रन) और मार्कस स्टोइनिस (11 रन) भी सस्ते में आउट हुए.

कमिंस की हैट्रिक नहीं आई काम

पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान के ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने अर्धशतक लगते हुए 118 रन की बड़ी पार्टनरशिप की और टीम के लिए एक मजबूत नींव रखी. लेकिन स्टोइनिस गुरबाज (60 रन) को आउट कर पार्टनरशिप ब्रेक की. इसके बाद जादरान (51 रन) भी जल्दी आउट हो गए. पैट कमिंस ने पिछले मैच का कमाल दोहराते हुए टूर्नामेंट की दूसरी हैट्रिक ली. उन्होंने 18वें ओवर की आखिरी गेंद और 20वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर विकेट चटकाकर अफगानिस्तान को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ने से रोका. हालांकि, कमिंस की यह हैट्रिक किसी काम नहीं आई.

सेमीफाइनल का फंसा पेंच

अफगानिस्तान की इस जीत से सेमीफाइनल का पेंच फंस गया है. भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला भारत से है. ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत चाहिए होगी. दूसरी तरफ, अफगानिस्तान का अगला मैच बांग्लादेश से है. इस मैच को जीतकर अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल का टिकट कटाने की कोशिश में रहेगा. हालांकि, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया अपने अगले मुकाबले जीतते हैं तो रनरेट का पेंच फंसेगा. क्योंकि दोनों के 4-4 अंक हो जाएंगे. ऐसी स्थिति में भारत के भी चार अंक रहेंगे, लेकिन रनरेट काफी बेहतर है तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना आसान हो जाएगा.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

{}{}