trendingNow12369453
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

W, W, W, W.. गजब रिकॉर्ड: एक ओवर में 5 विकेट और तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक, बुमराह से भी घातक था ये बेताज बादशाह

Hat Trick in all Three formats: क्रिकेट में अपने देश के लिए खेलना हर किसी का सपना होता है. कुछ खिलाड़ी इस मामले में बाजी मार जाते हैं तो कई किस्मत की मार खाकर बेताज बादशाह बनकर रह जाते हैं. आज हम भी एक ऐसे ही भारतीय गेंदबाज की कहानी बताने जा रहे हैं जिसका इंटरनेशनल करियर भले ही छोटा रहा, लेकिन वह क्रिकेट में किसी सनसनी से कम नहीं था.  

Abhimanyu Mithun
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 06, 2024, 02:50 PM IST

Unbreakable World Record of Cricket: क्रिकेट में अपने देश के लिए खेलना हर किसी का सपना होता है. कुछ खिलाड़ी इस मामले में बाजी मार जाते हैं तो कई किस्मत की मार खाकर बेताज बादशाह बनकर रह जाते हैं. आज हम भी एक ऐसे ही भारतीय गेंदबाज की कहानी बताने जा रहे हैं जिसका इंटरनेशनल करियर भले ही छोटा रहा, लेकिन वह क्रिकेट में किसी सनसनी से कम नहीं था. क्रिकेट में हैट्रिक किसी भी गेंदबाज का सपना होता है. हम जिस गेंदबाज की कहानी बताने जा रहे हैं उसके नाम तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक दर्ज है. 

भारत के लिए खेले 4 टेस्ट और 5 वनडे

हैट्रिक जैसी उपलब्धि किसी भी गेंदबाज के करियर की चमक बढ़ा देती है. ऐसा ही तब हुआ जब भारत के अभिमन्यु मिथुन तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने का कारनाम कर दिखाया. हालांकि, यह उपलब्धि मिथुन ने घरेलू क्रिकेट हासिल की है. इतना ही नहीं, एक बार उन्होंने टी20 में एक ओवर में पांच विकेट भी झटक दिए थे. टी20 फॉर्मेट में यह कारनामा करना किसी चमत्कार से कम नहीं है. हालांकि, घरेलू क्रिकेट में इतनी बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के बावजूद अभिमन्यु मिथुन का अंतरराष्ट्रीय करियर उतना शानदार नहीं रहा. उन्होंने भारत के लिए केवल 4 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेले. उनके नाम टेस्ट में 9 जबकि वनडे में 5 विकेट दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें.. Unbreakable Record: अटूट रिकॉर्ड: 67 साल बाद भी कायम ये 'महारिकॉर्ड', तोड़ना तो दूर, बराबरी भी है नामुमकिन!

डेब्यू में किया कमाल

अभिमन्यु मिथुन ने अपने रणजी करियर की शुरुआत ही धमाकेदार अंदाज में की थी. नवंबर 2009 में उन्होंने कर्नाटक की तरफ से अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया और उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेले गए अपने पहले ही मैच में तबाही मचा दी. उन्होंने दूसरी पारी के 60वें ओवर में लगातार तीन विकेट लेकर हैट्रिक हासिल की थी. उन्होंने पीयूष चावला, आमिर खान तथा आरपी सिंह को लगातार पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. 

जन्मदिन पर खुद को दिया गिफ्ट

मिथुन मंगेशकर ने 25 अक्टूबर 2019 को एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने बर्थडे को यादगार बनाते हुए विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में हैट्रिक ली. यह उनके लिए एक यादगार बर्थडे साबित हुआ, क्योंकि उन्होंने अपनी टीम की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने आखिरी ओवर में तमिलनाडु के शाहरुख खान, मोहम्मद मोहम्मद और मुरुगन अश्विन को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया. फाइनल मुकाबले में उन्होंने पंजा खोल टीम को जीत दिलाई थी.

एक ओवर में 5 विकेट

विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में हैट्रिक लेने की गूँज अभी शांत भी नहीं हुई थी कि अभिमन्यु मिथुन ने टी20 में एक और कारनामा कर दिया. उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में एक ओवर में 5 विकेट लेकर इतिहास रचा. मिथुन ने पारी के लास्ट ओवर की पहली चार गेंदों पर हिमांशु राणा, राहुल तेवतिया, सुमित कुमार और अमित मिश्रा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाकर हैट्रिक ली. इसके बाद एक वाइड गेंद ने उनके इस जादुई स्पेल को थोड़ा बाधित किया. फिर आखिरी बॉल पर जयंत यादव का विकेट लेकर उन्होंने इस स्पैल को चमत्कारी बना दिया.

फिक्सिंग का लगा था आरोप

मिथुल ने 2021 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. पिछले साल दिसंबर में अबू धाबी में आयोजित टी10 लीग के एक मैच के दौरान, मिथुन पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे. एक मुकाबले में उन्होंने लंबी नो बॉल फेंकी थी, जिसके चलते वे विवादों के घेरे में आ गए. 

Read More
{}{}