trendingNow12424283
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

कभी मैदान में कार.. कभी मधुमक्खियों का हमला, क्रिकेट में 5 अजब-गजब घटनाओं से मैच रुकने पर मची खलबली

Strange Incidents in Cricket: क्रिकेट के खेल में कई बार हमने बारिश-तूफान के चलते मैच को रुकते देखा है. कभी रुक-रुक के मैच होता है तो कभी रद्द ही हो जाता है. लेकिन क्रिकेट के इतिहास में बारिश के अलावा भी कुछ ऐसी घटनाएं घटी जब खेल को मजबूरन रोकना ही पड़ गया. इन घटनाओं ने क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी थी.   

Cricket Match
Stop
Kavya Yadav|Updated: Sep 10, 2024, 10:46 PM IST

Strange Incidents in Cricket: क्रिकेट के खेल में कई बार हमने बारिश-तूफान के चलते मैच को रुकते देखा है. कभी रुक-रुक के मैच होता है तो कभी रद्द ही हो जाता है. लेकिन क्रिकेट के इतिहास में बारिश के अलावा भी कुछ ऐसी घटनाएं घटी जब खेल को मजबूरन रोकना ही पड़ गया. इन घटनाओं ने क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी थी. आईए ऐसी 5 अजीबोगरीब घटनाओं को जानते हैं जिनके चलते अंपायर्स मैच बंद करने पर मजबूर हो गए थे. 

1. ग्राउंड में कार लेकर घुसा शख्स
2017 के नवंबर महीने में रणजी मैच के दौरान अजीबोगरीब घटना घटी. दिल्ली बनाम उत्तरप्रदेश मैच के बीच में ही एक अनजान शख्स मैदान पर गाड़ी लेकर घुस आया था. पालम स्थित एयर फोर्स स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में हो रहे इस मैच में गौतम गंभीर, ईशांत शर्मा, सुरेश रैना, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे. इस घटना से सभी हैरान थे जब स्टार खिलाड़ियों की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक हुई.

ये भी पढ़ें.. रिकॉर्डतोड़ पार्टनरशिप: 78 चौके.. 624 रन, कोलंबो में आई थी रनों की सुनामी, रहम की भीख मांगने लगे गेंदबाज

2. मधुमक्खियों ने किया हमला

2019 वर्ल्ड कप में भी एक अजीबोगरीब घटना के चलते मुकाबला रोकना पड़ गया था. साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच हो रहे बीच मैच में मधुमक्खियों के झुंड ने अचानक हमला बोल दिया. सभी प्लेयर्स मैदान पर लेट गए थे. इस हैरान कर देने वाली घटना के चलते मुकाबले को कुछ देर तक रोकना पड़ गया था. 

3. सूरज की रोशनी बनी रोढ़ा
अक्सर बारिश की वजह से मैच रुकता देखा गया है, लेकिन एक मैच ऐसा भी है जब सूरज के तेज की वजह से मुकाबला रोकना पड़ गया था. साल 2019 में भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी. मुकाबले के दौरान तेज धूप के चलते बैटिंग कर रहे रोहित-शिखर को काफी दिक्कत हुई. जिसके बाद मुकाबला रोकना पड़ गया था. यह पहली बार था जब मैच में रोशनी रोढ़ा बनी हो. अक्सर पिच को नॉर्थ-साउथ डायरेक्शन में बनाया जाता है लेकिन मैक्लेन पार्क के इस मैदान पर पिच ईस्ट-वेस्ट डायरेक्शन में थी.

4. फूड डिलीवरी में देरी
2017 में ही बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच चल रहा था. इसके रुकने की वजह बारिश या धूप नहीं बल्कि खाना था. लंच टाइम में गलत खाना आने की वजह से मैच रुका और देरी हुई. ‘हलाल फूड’ की डिलिवरी में देरी हुई, जिसके चलते बांग्लादेश की टीम को खाने में अधिक समय लग गया. 

5. फायर अलार्म ने रोका मैच 
नाथन लायन, जो ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन स्पिनर हैं उनकी वजह से एक मैच काफी देर रुका रहा. नाथन लायन मैच के दौरान मैदान से बाहर चले गए थे और टोस्ट बनाने लगे. लेकिन वो मैच देखने लगे और टोस्ट जल गया. जिसके बाद स्टेडियम में फायर अलार्म ने शोर मचाना शुरू कर दिया. लेकिन सभी को ये लगा कि मैदान में आग लगी है. फायर फोर्स की गाड़ियां एक्शन में आ गईं थीं और मैदान खाली कराया जाने लगा. लेकिन 30 मिनट बात जानकारी का पता चला और मैच फिर शुरू हो गया. 

Read More
{}{}