trendingNow12394500
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

5 मौके जब ICC को मजबूरन बदलने पड़े वर्ल्ड कप के वेन्यू, BCCI ने पाकिस्तान को मारी थी लात

ICC World Cup: बांग्लादेश में हाल ही में हुई हिंसा के कारण महिला टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन स्थल बदल दिया गया है. पहले यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में होना था, लेकिन वहां की बिगड़ती स्थिति के कारण इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित करने का फैसला लिया गया है.

5 मौके जब ICC को मजबूरन बदलने पड़े वर्ल्ड कप के वेन्यू, BCCI ने पाकिस्तान को मारी थी लात
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 22, 2024, 09:57 AM IST

ICC World Cup: बांग्लादेश में हाल ही में हुई हिंसा के कारण महिला टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन स्थल बदल दिया गया है. पहले यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में होना था, लेकिन वहां की बिगड़ती स्थिति के कारण इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित करने का फैसला लिया गया है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए काफी प्रयास किए थे, लेकिन देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए आईसीसी को यह कठिन फैसला लेना पड़ा. हालांकि, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड इस टूर्नामेंट के अधिकार को बरकरार रखेगा, लेकिन टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में होगा.

भारत ने मेजबानी से किया इनकार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मौसम संबंधी चिंताओं और एक साल में दो विश्व कप आयोजित करने के कारण इस टूर्नामेंट की मेजबानी से इनकार कर दिया था. भारत को महिला वनडे विश्व कप की मेजबानी करनी है. आईसीसी के पास बांग्लादेश के अलावा सीमित विकल्प थे. यूएई को इसलिए चुना गया क्योंकि यहां क्रिकेट के लिए बुनियादी ढांचा पहले से मौजूद है और यहां का मौसम भी क्रिकेट खेलने के लिए अनुकूल है.

ये भी पढ़ें: 36 बॉल 66 रन...करुण नायर ने फिर उड़ाई सेलेक्टर्स की नींद, 7 साल बाद टीम इंडिया में वापसी के लिए ठोका दावा

13 साल में पांचवीं बार हुआ ऐसा

ऐसा पहली बार नहीं है जब आईसीसी के किसी वर्ल्ड कप के वेन्यू को चेंज किया गया है. इससे पहले भी आईसीस ने जगह में बदलाव किया है. उसे अलग-अलग कारणों से इसमें बदलाव करना पड़ा है. 2011 से 13 सालों में यह पांचवां अवसर है जब आईसीसी को किसी वर्ल्ड कप के वेन्यू में बदलाव करना पड़ा है.

ये भी पढ़ें: 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' बना भारत का ये महान बल्लेबाज, शमी वनडे के बेस्ट बॉलर, अश्विन-कोहली को भी अवॉर्ड

2011: वनडे वर्ल्ड कप

मेंस वर्ल्ड कप 2011 में भारत के साथ पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को मेजबानी मिली. यह टूर्नामेंट संयुक्त मेजबानी में होना था. 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था. उसके बाद बीसीसीआई ने आईसीसी से मेजबानी के बारे में बात की. उसने अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान को मेजबानी से हटाने की बात कही. आईसीसी ने फिर पाकिस्तान से मेजबानी छीन ली और उसके हिस्से के मैच को बाकी तीन देशों में बांट दिया.

2021: टी20 वर्ल्ड कप

2021 टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन कोविड 19 महामारी ने आईसीसी के कैलेंडर को डिस्टर्ब किया. आईसीसी ने 2021 टूर्नामेंट को पोस्टपोन किया. उसने भारत को इसकी मेजबानी दी और ऑस्ट्रेलिया को 2022 टी20 वर्ल्ड कप मिली. हालांकि, इसके बाद भी काफी बदलाव हुआ. कोविड महामारी के थर्ड वेब के कारण भारत भी अपने मैदान पर मैच को नहीं करवा पाया. उसने यूएई और ओमान में अपनी मेजबानी में मैच करवाए. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था.

ये भी पढ़ें: ​शर्मनाक! 'सिल्वर डक' का शिकार हुए बाबर आजम, इंजमाम-शोएब मलिक के अनचाहे क्लब में शामिल

अंडर-19 टूर्नामेंट्स के वेन्यू भी बदले

बांग्लादेश को महिला अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप 2021 की मेजबानी मिली थी. कोविड 19 महामारी के कारण टूर्नामेंट को 2023 में कराने का फैसला लिया गया. तब साउथ अफ्रीका ने मेजबानी की और भारत चैंपियन बना था. इसके अलावा मेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी श्रीलंका के पास थी, लेकिन 2023 में ही श्रीलंका क्रिकेट को सस्पेंड कर दिया था. इस कारण टूर्नामेंट की मेजबानी साउथ अफ्रीका को मिली थी.

Read More
{}{}