Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

शेरनी के लिए डेढ़ किलोमीटर तैर गया तीन पैरों वाला शेर, हवस के चक्कर में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Lion Swimming Record: तीन पैरों वाले एक शेर और उसके भाई ने तैराकी के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. दोनों सेक्स के लिए शेरनी की तलाश में निकले थे.

शेरनी के लिए डेढ़ किलोमीटर तैर गया तीन पैरों वाला शेर, हवस के चक्कर में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
Stop
Deepak Verma|Updated: Jun 20, 2024, 03:16 PM IST

सेक्स की भूख ने दो शेरों को जंगल की खाक छानने पर मजबूर कर दिया. शेरनी की तलाश में दोनों ने कई बार एक प्राकृतिक नहर को भी पार किया. एक बार तो वे करीब एक मील (1.5 किलोमीटर) तक लगातार तैरते रहे. रिसर्चर्स के मुताबिक, यह किसी शेर (Panthera leo) द्वारा दर्ज की गई अब तक की सबसे लंबी तैराकी है. आमतौर पर, शेरों को अधिकतम लगभग 330 फीट (100 मीटर) तक तैरते ही देखा गया है.

कैमरे में कैद हुई शेरों की जद्दोजहद

इन शेरों ने शेरनी की तलाश में युगांडा के काजिंगा चैनल (नहर) में कम से कम छह बार उतरे. रिकॉर्ड वाली तैराकी भी इन छह में शामिल है. करीब डेढ़ किलोमीटर तक इन शेरों का तैर जाना इसलिए भी हैरान करता है क्योंकि एक शेर के सिर्फ तीन पैर है. दोनों शेरों की तैराकी का वीडियो एक रिसर्च टीम रिकॉर्ड कर रही थी.

रिसर्च टीम की कमान एलेक्स ब्रैक्जकोव्स्की के हाथ में थी जो ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफिथ विश्वविद्यालय में रिसर्चर और Volcanoes Safaris Kyambura Lion Project के साइंटिफिक डायरेक्टर हैं. ब्रैक्जकोव्स्की की स्टडी थोड़े दिन बाद Ecology and Evolution जर्नल में छपेगी. ब्रैक्जकोव्स्की ने Live Science से बातचीत में कहा, 'यह तो कमाल है, उसके तीन पैर हैं.  वह (अपने भाई) की तुलना में बहुत धीमी गति से तैर रहा था. लेकिन वह सफल रहा.'

तीन पैरों वाले शेर का नाम जैकब है और उसके भाई का नाम टीबू. एक शिकार के जाल में फंसने की वजह से जैकब ने अपना पैर खो दिया.


जैकब और टीबू (Photo credit: Alex Braczkowski)

काजिंगा चैनल करीब 32 किलोमीटर लंबी प्राकृतिक नहर है जो जॉर्ज और एडवर्ड झीलों को जोड़ती हैं. 1 फरवरी को, दोनों शेरों के चैनल में तैरने का वीडियो कैमरामैन ल्यूक ओचसे बना रहे थे. उन्होंने फुटेज के लिए थर्मल कैमरा से लैस ड्रोन का इस्तेमाल किया. शेरों ने तीन बार कोशिश की लेकिन या तो हिप्पो सामने आ गए या मगरमच्छों से पाला पड़ा तो लौटना पड़ गया. ये दोनों जानवर पानी में शेरों को मार सकते हैं.

यह भी पढ़ें: उड़ने वाले डायनासोर की नई प्रजाति मिली, 10 करोड़ साल पुराना है यह जीवाश्‍म 

जंगल में शेर ज्यादा, शेरनियां बहुत कम

जैकब और टीबू के लिए साथी की तलाश बड़ी लंबी चलती है. इलाके में शेरों की आबादी पिछले कुछ दशकों में खासी घट गई है. अनुमान है कि क्वीन एलिजाबेथ नेशनल पार्क में करीब 40 शेर बचे हैं. जो बचे हैं, उनमें लिंग अनुपात की समस्या है. एक स्वस्थ शेर आबादी में मादाओं की संख्या नरों से दो गुना होती है. लेकिन युगांडा के इस इलाके में नरों की संख्या मादाओं से दोगुनी है.

जैकब और टीबू को साथी की तलाश में चैनल को पार करना पड़ा क्योंकि उनके यहां कोई मादा नहीं थी. फिर उन्होंने वापस यात्रा की जिस दौरान दो और शेरों से उनकी लड़ाई भी हुई. रिसर्च टीम लगातार जैकब और टीबू को मॉनिटर करती है.

{}{}