Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

सिर्फ 200 रुपये में आप भी बन सकते हैं एस्ट्रोनॉट! मुफ्त में अंतरिक्ष यात्रा के लिए यहां करें रजिस्टर

SERA Blue Origin Human Spaceflight Program: SERA और ब्लू ओरिजिन ने अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए भारत को साझेदार देश घोषित किया है. कोई भी भारतीय नागरिक करीब 2.5 डॉलर की फीस चुकाकर अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए रजिस्टर कर सकता है.

सिर्फ 200 रुपये में आप भी बन सकते हैं एस्ट्रोनॉट! मुफ्त में अंतरिक्ष यात्रा के लिए यहां करें रजिस्टर
Stop
Deepak Verma|Updated: Jul 02, 2024, 07:49 AM IST

Free Space Trip For Indians: किसी एक भारतीय को मुफ्त में अंतरिक्ष यात्रा करने का मौका मिलेगा. अमेरिका की Space Exploration and Research Agency (SERA) और Blue Origin ने अपने ह्यूमन स्पेस फ्लाइट प्रोग्राम के लिए भारत को पार्टनर देश चुना है. पार्टनर देशों के नागरिकों को मुफ्त में अंतरिक्ष की यात्रा कराई जाएगी. कोई भी भारतीय नागरिक लगभग 2.50 अमेरिकी डॉलर की फीस देकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

SERA की ओर से दुनिया के छह नागरिकों को ब्लू ओरिजिन के रीयूजेबल सबऑर्बिटल रॉकेट New Shepard के अगले मिशन पर भेजा जाएगा. New Shepard चुनिंदा एस्ट्रोनॉट्स को लेकर अंतरिक्ष की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा, कार्मन रेखा (100 किमी) से आगे 11 मिनट की यात्रा पर ले जाएगा. अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लैंडिंग पैड पर उतरने से पहले कई मिनट तक भारहीनता (weightlessness) का अनुभव होगा.

मुफ्त में स्पेस की यात्रा के लिए कैसे करें अप्लाई

कोई भी भारतीय नागरिक इस ऐतिहासिक मौके का फायदा उठा सकता है. इसके लिए उन्हें लगभग $2.50 डॉलर (करीब 209 रुपये) की फीस चुकानी होगी. यह फीस वेरिफिकेशन के लिए ली जा रही है. सभी उम्मीदवारों को अंतरिक्ष यात्रा के लिए जरूरी Blue Origin के शारीरिक मापदंडों पर खरा उतरना होगा.

एस्ट्रोनॉट का चयन पब्लिक वोटिंग के जरिए होगा. हर देश के नागरिकों को अपने प्रतिनिधि को चुनने का मौका मिलेगा. उम्मीदवार अपने मिशन प्रोफाइल पेजों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्टोरीज शेयर कर वोट जुटा सकते हैं. सबसे ज्यादा वोट पाने वाले को मुफ्त में अंतरिक्ष की यात्रा कराई जाएगी. छठी सीट को छोड़कर, लोग केवल अपने देश या क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए ही वोट देंगे.

यह भी पढ़ें: रॉकेट 'सूर्या' तैयार कर रहा भारत, ISRO ने बताई भारतीयों को चांद पर ले जाने की तारीख

ट्रेनिंग कब और कहां मिलेगी?

इस मिशन के लिए चुने गए फाइनल छह एस्ट्रोनॉट्स को पश्चिमी टेक्सास में ट्रेनिंग दी जाएगी. यहीं पर Blue Origin की लॉन्च साइट भी है. एस्ट्रोनॉट्स यहां फ्लाइट से तीन दिन पहले पहुंचेंगे.

{}{}