trendingNow11870048
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Comet Nishimura: अंतरिक्ष में दिखेगा अतरंगी नजारा, नंगी आंखों से देख सकेंगे आप, नोट कर लें दिन-समय

Space News: इस दुर्लभ हरे धूमकेतु निशिमुरा को अगस्त 2023 की शुरुआत में खोजा गया था. इसका नाम एक शौकिया खगोलशास्त्री हिदेओ निशिमुरा के नाम पर रखा गया है.

Comet Nishimura: अंतरिक्ष में दिखेगा अतरंगी नजारा, नंगी आंखों से देख सकेंगे आप, नोट कर लें दिन-समय
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Sep 13, 2023, 07:38 PM IST

Science News: अंतरिक्ष की दुनिया इन दिनों अजीब कारनामों के कारण चर्चा में छाई हुई है. कुछ दिनों पहले हमारे सौरमंडल के ग्रह बृहस्पति और शनि पर महातूफान की कई तस्वीरें स्पेस एजेंसियों ने शेयर की थीं. अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ऐसी ही एक और चौंकाने वाली खगोलीय घटना के बारे में जानकारी दी है. अंतरिक्ष में इन दिनों एक धूमकेतु लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. आइये आपको इस हरे धूमकेतु के बारे में विस्तार से बताते हैं.

इस धूमकेतु की तलाश कुछ दिन पहले ही हुई है. यह बड़े आकार का बेहद चमकीला धूमकेतू है. इसका रंगा हरा है और यह सूर्य की तरफ आगे बढ़ रहा है. इस धूमकेतू को आप 17 सिंतबर तक देख सकते हैं. गौर करने वाली बात यह है कि इस चमकीले धूमकेतु को आप अपनी नंगी आंखों से निहार सकेंगे. क्योंकि यह अभी पृथ्वी के करीब है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे 'धूमकेतु निशिमुरा' का नाम दिया गया है. 12 सितंबर को यह पृथ्वी के सबसे करीबी छोर पर पहुंचा था. अब यह पृथ्वी से दूर जा रहा है लेकिन लगभग चार दिनों तक इसे पृथ्वी से देखा जा सकेगा. यह जल्द ही तारों के बीच सौर मंडल में पहुंच जाएगा और आने वाली चार सदियों तक वहीं रहेगा.

इस दुर्लभ हरे धूमकेतु निशिमुरा को अगस्त 2023 की शुरुआत में खोजा गया था. इसका नाम एक शौकिया खगोलशास्त्री हिदेओ निशिमुरा के नाम पर रखा गया है. जिन्होंने इसे एक मानक डिजिटल कैमरे के साथ 30-सेकंड एक्सपोज़र के हिस्से के रूप में खोजा था. धूमकेतु निशिमुरा को C/2023 P1 भी कहा जा रहा है. जब से इसकी खोज हुई है, धूमकेतु की चमक बढ़ती जा रही है.

खगोलविदों ने आंतरिक सौर मंडल में इसका मार्ग भी निर्धारित किया है. 17 सितंबर को धूमकेतु सूर्य के सबसे करीब होगा. सितंबर के दूसरे पखवाड़े में धूमकेतु निशिमुरा न केवल सूर्य के करीब आएगा, बल्कि बुध की कक्षा में भी प्रवेश करेगा. इससे निशिमुरा का केंद्रक टूट सकता है.

अब आपको बताते हैं रात के वक्त निशिमुरा धूमकेतु को कैसे देखा जा सकता है. इस आप यूट्यूब पर लाइवस्ट्रीम पर देख सकते हैं. इसे आप अपनी नंगी आंखों से भी देख सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको प्रदूषण रहित क्षेत्र में जाना होगा. जहां से ऊपर का आकाश साफ दिखाई देता हो. धूमकेतु निशिमुरा का स्थान खोजने के लिए कोई भी व्यक्ति स्टार वॉक 2 ऐप का उपयोग कर सकता है. ऐप धूमकेतु की दिशा दिखाएगा. धूमकेतु को देखने का सबसे अच्छा समय सूर्यास्त के बाद का है. उत्तरी गोलार्ध में धूमकेतु निशिमुरा का सबसे अच्छा दृश्य होगा.

Read More
{}{}