Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

शुतुरमुर्ग सिर्फ अफ्रीका ही नहीं, भारत में भी पाए जाते थे! वैज्ञानिकों को आंध्र में मिला सबसे पुराना घोंसला

Ostrich In India: वैज्ञानिकों को दक्षिण भारत में शुतुरमुर्ग की मौजूदगी के सबूत मिले हैं. उन्हें 41,0000 साल पुराना शुतुरमुर्ग का घोंसला मिला है. यह दुनिया में पाया गया अभी तक का सबसे पुराना घोंसला है.

शुतुरमुर्ग सिर्फ अफ्रीका ही नहीं, भारत में भी पाए जाते थे! वैज्ञानिकों को आंध्र में मिला सबसे पुराना घोंसला
Stop
Deepak Verma|Updated: Jun 25, 2024, 10:40 AM IST

Ostrich Eggs In India: शुतुरमुर्ग ऐसा पक्षी है जो उड़ नहीं सकता. किताबों में हमने पढ़ा है कि यह केवल अफ्रीका में पाया जाता है. शुतुरमुर्ग की दो प्रजातियां जीवित हैं, एक सब-सहारन अफ्रीका में मिलती है और दूसरी हॉर्न ऑफ अफ्रीका में. हालांकि, नई खोज बताती है कि कभी भारत में भी शुतुरमुर्ग मौजूद थे. अंतरराष्ट्रीय आर्कियोलॉजिस्ट्स की एक टीम को दक्षिण भारत में शुतुरमुर्ग का घोंसला मिला है. यह घोंसला 41,000 साल से भी पुराना है और दुनिया में अब तक मिला सबसे पुराना शुतुरमुर्ग का घोंसला है.

शुतुरमुर्ग का यह प्राचीन घोंसला आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले से मिला है. यहां की एक साइट पर जीवाश्मों की बहुलता है. वडोदरा स्थित एमएस यूनिवर्सिटी (MSU) के आर्कियोलॉजिस्ट्स ने जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के सहयोगियों के साथ मिलकर यह खोज की. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, इस घोंसले में शुतुरमुर्ग के 9-11 अंडे थे. 

भारत से क्यों विलुप्त हो गए शुतुरमुर्ग?

रिसर्चर्स के मुताबिक, उनकी यह खोज यह पता करने में  अहम है कि मेगाफौना (40kg से ज्यादा वजनी जानवर) भारत से क्यों विलुप्त हो गए. आमतौर पर, शुतुरमुर्ग का घोंसला 9-10 फीट चौड़ा होता है. उसमें एक साथ 30-40 अंडे रखे जा सकते हैं. आंध्र में 1x1.5 मीटर के क्षेत्र से शुतुरमुर्ग के अंडों के छिलकों के लगभग 3,500 टुकड़ों की खोज हुई है.

यह दक्षिण भारत में शुतुरमुर्ग की मौजूदगी का पहला सबूत है. यह पहली बार है कि जब वैज्ञानिकों ने 41,000 साल पुराने शुतुरमुर्ग के घोंसले का सबूत पाया है. सभी बड़े जानवर (घोड़े, मवेशी, हाथी, हिप्पो इत्यादि) मेगाफौना के दायरे में आते हैं. करीब 40,000 साल पहले इनमें से कई दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से विलुप्त हो गए.

यह भी देखें: ब्लैक माम्बा, सॉ-स्केल्ड वाइपर... ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक जानवर

हजारों साल पहले भारत में पाए जाते थे शुतुरमुर्ग

MSU में आर्कियोलॉजी और प्राचीन इतिहास विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर, देवारा अनिलकुमार ने TOI से कहा, 'भारतीय हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों से सबसे पुराने शुतुरमुर्ग के अंडे के छिलके खोजे गए हैं. ये 20 लाख साल से भी ज़्यादा पुराने हैं. प्रायद्वीपीय भारत में भी शुतुरमुर्ग के अंडे के छिलकों का सबसे पुराना सबूत राजस्थान के कटोती में मिला था, जो 60,000 साल पुराना है.'

भारत से अलावा मंगोलिया और चीन से भी शुतुरमुर्ग के जीवाश्म मिले हैं. आज की तारीख में शुतुरमुर्ग सिर्फ अफ्रीका के जंगलों में मिलते हैं.

{}{}