trendingNow12300519
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

अस्थि कलश के भीतर मिली अब तक की सबसे पुरानी शराब, जिन वैज्ञानिकों ने देखा उन्हें भी नहीं हुआ यकीन

Oldest Wine In The World: दो हजार साल से भी ज्यादा पुरानी एक रोमन कब्र से तरल रूप में पाई गई अब तक की सबसे पुरानी शराब मिली है. खोज करने वाले वैज्ञानिक भी यह देखकर दंग रह गए.

अस्थि कलश के भीतर मिली अब तक की सबसे पुरानी शराब, जिन वैज्ञानिकों ने देखा उन्हें भी नहीं हुआ यकीन
Stop
Deepak Verma|Updated: Jun 20, 2024, 03:10 PM IST

World Oldest Wine in Spain: करीब पांच साल पहले, दक्षिण-पश्चिमी स्पेन के कार्मोना शहर में एक घर का रेनोवेशन हो रहा था. खुदाई करते समय मजदूरों को एक मकबरा म‍िला. उसके भीतर कई अस्थि कलश थे. एक में कोई तरल पदार्थ भरा हुआ था. चूंकि कलश काफी पुराना था इसलिए उसे आर्कियोलॉजिस्टस को दिखाया गया. आर्कियोलॉजिस्ट उस कलश को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ कोर्डोबा के वैज्ञानिकों के पास पहुंचा. जब कलश को खोला गया तो वैज्ञानिक हैरान रह गए. भीतर वाइन यानी शराब भरी हुई थी.

आर्कियोलॉजिस्ट्स के अनुसार, यह कलश 2,000 साल से भी ज्यादा पुराना है. सोमवार को वैज्ञानिकों ने कलश में मिली शराब पर स्टडी के नतीजे पब्लिश किए. स्टडी के लीड ऑथर जोस राफेल रुइज अर्रेबोला हैं जो यूनिवर्सिटी में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के प्रोफेसर हैं. उनके मुताबिक, कलश में शवदाह के अवशेष, जला हुआ हाथी दांत, जो शायद अंतिम संस्कार की चिता से लिया गया था, और लगभग 4.5 लीटर (1.2 गैलन) लाल रंग का तरल पदार्थ पाया गया.

ज्यादा देर तक नहीं टिकती वाइन, यह कैसे बच गई?

उन्होंने कहा, 'जब आर्कियोलॉजिस्ट्स ने कलश को खोला तो हम जड़ से हो गए. यह काफी हैरान करने वाली बात थी.' टीम ने केमिकल एनालिसिस के बाद कहा कि असल में वह तरल कुछ और नहीं, बल्कि वाइन थी. यह खोज हैरान करने वाली इसलिए थी क्योंकि वाइन आमतौर पर बहुत जल्दी वाष्पित हो जाती है. अर्रेबोला ने कहा, 'इसका मतलब यह है कि जो हमने पाया है उसे पाना लगभग असंभव है.' 

शराब को एयरटाइट सील किया गया था जो उसे वाष्पित होने से रोकती थी, लेकिन यह साफ नहीं है कि सील कैसे बनी. रुइज अर्रेबोला के मुताबिक, केमिकल एनालिसिस से टीम को पता चला कि यह सफेद वाइन है, क्योंकि इसमें सिरिंजिक एसिड नहीं था, जो केवल लाल वाइन में ही पाया जाता है. इस वाइन का मिनरल साल्ट कंपोजीशन इस इलाके में आज बनाई जाने वाली फिनो वाइन के जैसा है.

यह भी पढ़ें: माया सभ्‍यता के कंकालों ने खोला हजारों साल पुराना रहस्य

दुनिया की सबसे पुरानी वाइन

रिसर्चर्स के मुताबिक, यह दुनिया की सबसे पुरानी वाइन है. अभी तक सबसे तरल रूप में मिली पुरानी वाइन का रिकॉर्ड जर्मनी में मिली Speyer वाइन की बोतल के नाम था. यह बोतल लगभग 1,700 साल पुरानी मानी जाती है. हालांकि, बोतल की उम्र को केमिकल एनालिसिस से कंफर्म नहीं किया गया है.

जिस कलश में वाइन मिली, वह मकबरे में पाए गए छह अंत्येष्टि कलशों में से एक था. सोने की अंगूठी और अन्य मूल्यवान कलाकृतियों की खोज से पता चलता है कि इसे काफी धनी परिवार ने बनवाया था.

Read More
{}{}