trendingNow11358437
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

NASA Mission: नासा का ये स्‍पेसक्राफ्ट एक एस्‍ट्रायड से टकराने वाला है, जानें क्या है असली वजह

NASA DART mission: नासा के डार्ट मिशन के तहत एक स्पेसक्राफ्ट जल्द ही एस्‍ट्रायड टकराने वाला है. जानें आखिर नासा के दिमाग में चल क्या रहा है और कैसे इस प्रोजेक्ट में दुनिया की भलाई हो सकती है?

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 19, 2022, 11:34 PM IST

Nasa Dart Project And Asteroid Test: स्पेस के रहस्य को समझने के लिए नासा कई तरह के मिशन को अंजाम देता रहता है. हाल ही में नासा अपने मून मिशन में दोबार फेल होने के बाद भी Artemis-1 के तीसरी लॉचिंग को अंजाम देने वाला है. अब देखना होगा कि क्या Artemis-1 अपनी तीसरी उड़ान को सफलता पूर्वक भर पाता है या नहीं. इसके अलावा नासा का एक मिशन है जो इन दिनों सुर्खियां बटोर रहा है. इस मिशन का नाम है डार्ट मिशन. अगर नासा अपने इस मिशन में कामयाब हो पाता है तो यह अपने आप में एक बड़ी सफलता होगी जिस डार्ट मिशन को लेकर खबरों में नासा सुर्खियां बटोर रहा है आइए जानते हैं कि वो डार्ट मिशन क्या है? 

क्या है नासा का डार्ट मिशन?

नासा ने डार्ट मिशन नाम से एक प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया था जिसमें नासा के एक स्पेसक्राफ्ट को स्पेस के एक एस्‍ट्रायड से टक्कर करानी है. दरअसल नासा स्पेसक्राफ्ट और एस्‍ट्रायड का टक्कर कराकर ये देखना चाहती है कि क्या इस टक्कर से एस्‍ट्रायड की दिशा को बदला जा सकता है? अगर ये प्रयोग सफल होता है तो नासा और दुनिया के लिए यह एक ऐतिहासिक मिशन साबित होगा. इससे भविष्य में पृथ्वी की ओर आने वाले एस्‍ट्रायड की दिशा को बदला जा सकेगा और किसी बड़े भयानक घटना से पृथ्वी को बचाया जा सकता है. नासा के साथ स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए 26 सितंबर 2022 का दिन यादगार रहने वाला है. अब देखना होगा कि नासा अपने इस मिशन में कितना सफल हो पाता है. आपको बता दें कि डार्ट मिशन को Double Asteroid Redirection Test के नाम से भी जाना जाता है.

क्या होगा मिशन में इस डार्ट मिशन में?

नासा का स्पेसक्राफ्ट जिस एस्‍ट्रायड से टकराने वाला है वो धरती से करोड़ों किलोमीटर दूर है. ये अपने आप में इस तरह का पहला मिशन है. इसमें इस्तेमाल होने वाले स्पेसक्राफ्ट को खास तौर पर टक्कर के मकसद से ही डिजाइन किया गया है आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मिशन की कुल लागत 26 अरब रुपये से भी ज्यादा है. नासा का स्पेसक्राफ्ट मंगलवार के दिन शाम 7.14 बजे एस्‍ट्रायड से टकराएगा. डार्ट को करीब दस महीने पहले लॉन्च किया गया था. ये स्पेसक्राफ्ट आकार किसी करीब तीन सामान्य मोटर साइकिल के बराबर है. टक्कर के इस घटनाक्रम को इटली की सैटेलाइट से कैप्चर किया जाएगा. नासा के इस मिशन में सफलता से स्पेस साइंस एक नया अध्याय लिखेगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}