Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

महाविशाल ब्लैक होल की चिमनी मिल गई! डकार लेकर ब्रह्मांड में गैस छोड़ रहा काला दैत्य

Supermassive Black Hole: हमारी आकाशगंगा Milky Way के केंद्र में मौजूद महाविशाल ब्लैक होल 'डकार' ले रहा है. डकार से निकलने वाली बेहद गर्म गैस इसकी दो 'चिमनियों' से होते हुए ब्रह्मांड में फैल जाती है.

महाविशाल ब्लैक होल की चिमनी मिल गई! डकार लेकर ब्रह्मांड में गैस छोड़ रहा काला दैत्य
Stop
Deepak Verma|Updated: Jun 28, 2024, 10:01 PM IST

Milky Way Black Hole: हमारी आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद काला राक्षस डकार ले रहा है. वैज्ञानिकों ने नए डेटा के आधार पर Milky Way के महाविशाल ब्लैक होल Sagittarius A* (Sgr A*) की दो 'चिमनियों' के सिरे का पता लगाया है. जब Sagittarius A* डकार लेता है तो भारी मात्रा में, बेहद गर्म गैस ब्रह्मांड में रिलीज होती है. यह जगह एक विशालकाय एग्जॉस्ट वेंट की तरह काम करती है.

रिसर्च के मुताबिक, यह एक्स-रे एनर्जी का ऐसा चमकदार इलाका है जो गैलेक्सी के महाविशाल ब्लैक होल से करीब 700 प्रकाश वर्ष दूर है लेकिन बेहद गर्म गैस की लंबी चिमनी से जुड़ा है.

The Astrophysical Journal में छपी नई स्टडी बताती है कि ब्लैक होल से धकेली गई गैस चिमनी तक जाती है. फिर यह आसपास मौजूद ठंडी गैस से 32 लाख किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराती है. इससे पूरी आकाशगंगा में भयानक शॉकवेव्स फैल जाती हैं. इस खोज से हमें महाविशाल ब्लैक होल के आहार के बारे में पता चल सकता है. हालिया स्टडी के लीड ऑथर स्कॉट मैकी हैं जो यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में एस्ट्रोफिजिसिस्ट हैं.

यह भी पढ़ें: क्या टाइम ट्रैवल संभव है? महान वैज्ञानिक आइंस्टीन ने इस बारे में क्या कहा था

Chandra की मदद से मिला चिमनी का 'वेंट'

मिल्की वे के महाविशाल ब्लैक होल Sgr A* का द्रव्यमान सूर्य से लगभग 40 लाख गुना ज्यादा है. यह हमारी गैलेक्सी के केंद्र में रहते हुए तारों, गैस के बादलों और अन्य पदार्थ को निगल रहा है. हालांकि, आसपास मौजूद सारा पदार्थ हमेशा ही ब्लैक होल के मुंह तक नहीं पहुंचता.

कभी-कभी पदार्थ ताकतवर चुंबकीय क्षेत्र की वजह से विशाल जेट के रूप में ब्लैक होल से बाहर निकल जाता है. 2019 में, एस्ट्रोनॉमर्स ने दो विशालकाय चिमनियों की पहचान की. एक Sgr A* के ऊपर जा रही थी और दूसरी नीचे. ये चिमनियां दोनों तरफ सैकड़ों प्रकाश वर्ष दूर तक गर्म गैस फेंक रही हैं.


2019 में खोजी गईं Sagittarius A* की दोनों चिमनियां (फोटो: G. Ponti et al.)

उस खोज के बाद, इस स्टडी के लेखकों ने इलाके में और जांच करने की सोची. उन्होंने NASA की चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी का डेटा इस्तेमाल किया जो बेहद गर्म गैसों को पकड़ती है. मैकी के मुताबिक, 'हमें शक था कि चुंबकीय क्षेत्र इन चिमनियों की दीवारों की तरह काम कर रहा है और गर्म गैसें उनसे होती हुई यात्रा कर रही हैं, ठीक धुएं की तरह. अब हमने चिमनी के टॉप पर एक एग्जॉस्ट वेंट खोज लिया है.'

Explainer: ब्रह्मांड का अंत निश्चित है, फिर क्या है जो शायद कभी नष्ट नहीं होगा?

Fermi और eROSITA के पीछे यही सिस्टम तो नहीं !

वैज्ञानिकों की इस खोज हमें गैलेक्सी की दो रहस्यमय वस्तुओं- Fermi बुलबुलों और eROSITA बुलबुलों के सोर्स का पता बताती है. रिसर्च के अनुसार, ब्लैक होल का वेंट और चिमनी सिस्टम इन दोनों बुलबुलों का सोर्स हो सकता है. ये दोनों बुलबुले गैलेक्सी के केंद्र में किसी रेत की घड़ी जैसे नजर आते हैं.


फर्मी बुलबुले (बैंगनी) Milky Way के केंद्र में फैले हुए हैं, जो लगभग 25,000 प्रकाश वर्ष लंबे हैं. (फोटो: NASA Goddard)

एस्ट्रोनॉमर्स को यह नहीं पता कि ये बुलबुले कहां से आए, लेकिन लंबे समय से इस बात का शक था कि इनके पीछे Sgr A* से निकलने वाले ऊर्जा के धमाके हो सकते हैं. नई खोज से इस धारणा को और बल मिलता है.

{}{}