trendingNow11842246
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

Science Facts: पुरुषों के चेहरे पर आती है दाढ़ी-मूंछ पर महिलाओं के क्‍यों नहीं? ये है बड़ी वजह

Interesting Science Facts: विज्ञान (Science) के कई ऐसे रोचक फैक्ट हैं जिन्हें पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे. क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ क्यों नहीं उगती है.

Science Facts: पुरुषों के चेहरे पर आती है दाढ़ी-मूंछ पर महिलाओं के क्‍यों नहीं? ये है बड़ी वजह
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Aug 26, 2023, 01:29 PM IST

Science Facts About Human Body: हम अपने आस-पास जो भी चीजें देखते हैं उसका कहीं ना कहीं विज्ञान (Science) से ही कनेक्शन होता है. हर चीज के पीछे कुछ ना कुछ साइंस होती है. आस-पास की चीजों को देखकर उसके पीछे की साइंटिफिक वजह जानने की आप में भी जिज्ञासा होती होगी. इसी तरह आपके मन में कभी ना कभी ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिरी मर्दों के चेहरे पर ही दाढ़ी-मूंछ क्यों आती है? ये औरतों के साथ क्यों नहीं होता है. औरतों के चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ क्यों नहीं उगती है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे की साइंटिफिक वजह क्या है?

पुरुषों के चेहरे पर क्यों उगती है दाढ़ी?

बता दें कि जन्‍म के बाद इंसान के शरीर में सबसे ज्यादा विकास उसकी किशोरावस्था में होता है. 11 से 13 साल की उम्र में यौन ग्रंथियों का भी विकास होता है. इस आयु में पुरुषों के यौन ग्रंथियां एण्ड्रोजन (Androgen) नामक हार्मोन पैदा करती हैं. इसी हार्मोन की वजह से चेहरे पर दाढ़ी और मूंछ आती है.

महिलाओं को क्यों नहीं आती दाढ़ी?

वहीं, अगर स्त्रियों की बात करें तो उनकी यौन ग्रंथियां एण्ड्रोजन की जगह एस्ट्रोजन (Estrogen) नामक हार्मोन पैदा करती हैं. इनका दाढ़ी-मूंछ से कोई लेना-देना नहीं होता है. इसी वजह से महिलाओं के चेहरे पर दाढ़ी और मूंछ नहीं आती है. एस्ट्रोजन की वजह से लड़कियों के शरीर में बदलाव आते हैं. एस्ट्रोजन के कारण ही वो बच्ची से किशोरावस्था में एंट्री लेती हैं.

हार्मोन के कारण लड़कों के शरीर में बदलाव

गौरतलब है कि एण्ड्रोजन हार्मोन की वजह से लड़कों के शरीर में तमाम तरह के बदलाव होते हैं. उन्हें दाढ़ी-मूंछ आती है. इसके अलावा उनकी आवाज भी भारी हो जाती है. एण्ड्रोजन की मदद से बच्चा अपनी किशोरावस्था में पहुंचता है. शरीर में अलग-अलग जगहों पर जो अनचाहे बाल निकलने हैं उनके पीछे एण्ड्रोजन ही होता है.

Read More
{}{}