trendingNow11411913
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

Facts about Mercury : चांद से थोड़ा बड़ा यह ग्रह सूरज के सबसे पास होकर भी है बेहद ठंडा

Interesting Facts about Mercury : बुध सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है लेकिन अनुमान के अनुसार इसकी सतह बेहद ठंडी हो सकती है. यहां उस वातावरण की कमी है जो गर्मी को रोक पाए.

Smallest Planet of Solar System Mercury
Stop
Updated: Oct 26, 2022, 07:06 PM IST

Interesting Facts about Mercury : नंगी आंखों से दिख जाने वाले सूरज के इस बेहद करीबी ग्रह का पहली बार जिक्र दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व में किया गया था और बेबीलोन के निवासियों ने इसे नबू ग्रह कहा था. ग्रह को पहली बार 1631 में खगोलविदों गैलीलियो गैलीली और थॉमस हैरियट ने अपने द्वारा नये-नये बनाए गए टेलीस्कोप के माध्यम से देखा था.

यह आश्चर्यजनक बात है कि बुध सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है लेकिन अनुमान के अनुसार इसकी सतह बेहद ठंडी हो सकती है. यहां उस वातावरण की कमी है जो गर्मी को रोक पाए.

इतना ऊपर-नीचे होता है मरकरी का तापमान
नासा के अनुसार दिन के दौरान तापमान 800 डिग्री फ़ारेनहाइट (430 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच सकता है, लेकिन रात में तापमान शून्य से 290 एफ (माइनस 180 सी) तक गिर सकता है. वह उतार-चढ़ाव लगभग 1,100 F (600 C) तक हो सकता है. यह सौर मंडल के किसी भी ग्रह में सबसे ज्यादा है.

लगातार सिकुड़ता जा रहा है बुध
बुध सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह (Smallest Planet of Solar System) है और वैज्ञानिकों की मानें तो यह शायद आज भी सिकुड़ रहा है. इसका व्यास लगभग 3,030 मील (4,876 किलोमीटर) व्यास का है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका जितना चौड़ा और पृथ्वी के चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा बनाता है.

इस ग्रह के चांद बड़े हैं बुध से
शनि का चंद्रमा टाइटन (Planets of Saturn) और बृहस्पति का चंद्रमा गैनीमेड दोनों ही बुध से बड़े हैं. प्लूटो को लंबे समय तक सौर मंडल का सबसे छोटा ग्रह माना जाता था, लेकिन 2006 में पुनर्वर्गीकृत करने के बाद सबसे छोटे ग्रह का पुरस्कार बुध को दिया गया है.

 

Read More
{}{}