Hindi News >>विज्ञान

ब्रह्मांड की शुरुआत में ही बनने लगे थे तारों के समूह, जेम्स वेब टेलीस्कोप ने खोजे अरबों साल पुराने सबूत

James Webb Space Telescope: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड के शुरुआती दौर में झांकने पर नौजवान तारों के पांच झुंड देखे हैं. ये तारे शायद सबसे पुराने हैं जो तब बने जब ब्रह्मांड का जन्म को कुछ सौ मिलियन साल ही हुए थे.

Deepak Verma|Updated: Jun 26, 2024, 04:08 PM IST

James Webb Space Telescope Discovery: खगोलविदों ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की मदद से पांच युवा तारा समूहों (स्टार क्लस्टर्स) की खोज की है. ये शायद सबसे पुराने स्टार क्लस्टर्स हैं जिनका निर्माण ब्रह्मांड के शुरुआती दौर में हुआ था. ये स्टार क्लस्टर्स बिग बैंग के सिर्फ 460 मिलियन साल बाद मौजूद थे. यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने एक बयान में बताया, 'यह बिग बैंग के 500 मिलियन वर्ष से भी कम समय बाद एक नवजात आकाशगंगा में तारा समूहों की पहली खोज है.'

ये तारा समूह जिस आकाशगंगा में हैं उसे Cosmic Gems आर्क कहा जाता है, इसे सबसे पहले हबल स्पेस टेलीस्कोप ने  खोजा था. आकाशगंगा को अधिकारिक रूप से SPT0615-JD1 नाम मिला है. यह पृथ्वी से लगभग 13.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर मौजूद एक गुरुत्वाकर्षण लेंस वाली नवजात आकाशगंगा है. मतलब यह है कि JWST ने आकाशगंगा से आने वाले जिस प्रकाश को देखा, वह ब्रह्मांड के जीवनकाल के लगभग 97% समय तक पृथ्वी तक आता रहा है.

हमारा ब्रह्मांड 13.8 अरब साल पुराना है, पृथ्वी की आयु 4.5 अरब साल मानी जाती है. जिन नए तारा समूहों की खोज हुई है, माना जाता है कि उनका जन्म तब हुआ जब ब्रह्मांड की उम्र सिर्फ 460 मिलियन साल थी.

JWST की नजर से SPT-CL J0615−5746 गैलेक्सी क्लस्टर (Photo : ESA/Webb, NASA & CSA, L. Bradley (STScI), A. Adamo (Stockholm University) and the Cosmic Spring collaboration)

ब्रह्मांड के शुरुआती दौर के बारे में मिलेगी जानकारी

यह खोज एस्ट्रोनॉमर्स की एक इंटरनेशनल टीम ने की है. ये स्टार क्लस्टर्स उस दौर में मौजूद थे जब जवान आकाशगंगाओं के भीतर बड़े पैमाने पर तारों का निर्माण हो रहा था और भारी मात्रा में अल्ट्रावायलेट प्रकाश निकल रहा था. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह रेडिएशन ब्रह्मांड के विकास में दो प्रमुख चरणों में से एक को शुरू करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है: ब्रह्मांडीय पुनः आयनीकरण का युग. इन स्टार क्लस्टर्स की स्टडी करके वैज्ञानिक ब्रह्मांड के शुरुआती दौर में काफी कुछ जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या ब्लैक होल से बना है डार्क मैटर? आइंस्टीन की थ्योरी से खुला ब्रह्माण्ड का रहस्य

नए खोजे गए तारा समूह खास हैं क्योंकि वे काफी भारी और घने हैं. इन तारा समूहों का घनत्व नजदीकी अन्य नजदीकी तारा समूहों से कहीं ज्यादा है. हमारी आकाशगंगा, मिल्की वे में भी कई प्राचीन तारा समूह मौजूद हैं जो अरबों साल से हैं. ये शुरुआती ब्रह्मांड में तारा निर्माण की प्रक्रिया के प्राचीन अवशेष हैं लेकिन ये समूह कैसे और कहां बने, इस बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं.