trendingNow12325836
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

Popcorn History: दुनिया में सबसे पहले पॉपकॉर्न की खोज कहां और कैसे हुई थी? 9 हजार साल पुराने दाने मिलने से खुला राज

How Popcorn Was Made From Corn: आपने पॉपकार्न तो कई बार खाए होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में मक्के की खेती कब शुरू हुई और पहली बार पॉपकॉर्न कैसे बनाया गया.

Popcorn History: दुनिया में सबसे पहले पॉपकॉर्न की खोज कहां और कैसे हुई थी? 9 हजार साल पुराने दाने मिलने से खुला राज
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 07, 2024, 06:29 PM IST

How Popcorn Came Into The World: आपने सिनेमाहॉल में मूवी देखते वक्त कई बार पॉपकॉर्न खाया होगा. मक्के के दानों से बनने वाला पॉपकॉर्न मूवी टाइम पास करने का बढ़िया तरीका माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहले पॉपकॉर्न की खोज कहां और कैसे हुई थी. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसे बनाने का तरीका आज से करीब 9 हजार साल पहले खोजा गया था और वैज्ञानिकों को इस बात के सबूत भी मिल गए हैं.  

मैक्सिको के लोगों ने शुरू की थी खेती!

पश्चिमी देशों के वैज्ञानिकों का मानना है कि मक्के की खेती दुनिया में पहली बार मूल अमेरिकियों यानी मेक्सिको में रहने वाले लोगों ने शुरू की थी. उस वक्त को मक्के को टेओसिंटे नाम की जंगली घास माना जाता है. मैक्सिको के लोग अपने भोजन के लिए जंगली टेओसिंटे इकट्ठा करके उसके बीज निकालकर खाते थे. ऐसा करने से उनके शरीर को एनर्जी मिलती थी. इसकी वजह ये थी कि उन बीजों में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट मिलता था. 

मिले 9 हजार साल पुराने मक्का के दाने

मक्के के बीजों को खाते- खाते लोगों को इसकी आदत हो गई और फिर वे खेती करके उसे उगाने लगे. इसके साथ ही जंगली पौधे के रूप में जाना जाने वाला पौधा भोजन का अहम हिस्सा हो गया, जिसे आज हम मक्का के नाम से जानते हैं. मैक्सिको के बाद मक्के की खेती पूरे उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में फैल गई. साथ ही यह दुनिया के अन्य हिस्सों में भी पहुंची. वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें मैक्सिको की एक सूखी गुफा में 9,000 साल पहले की मक्के की खेती के प्रमाण मिले हैं.

मक्का से कैसे बन गया पॉपकॉर्न

वैज्ञानिकों के अनुसार पुराने जमाने में लोगों ने मक्का से पॉपकॉर्न बनाना कब शुरू किया, इसका सटीक जवाब जानना मुश्किल है. हालांकि ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि प्राचीन काल में जब लोग आग के पास बैठकर मक्का के दाने खा रहे होंगे तो उसके कुछ दाने या भुट्टे का कुछ हिस्सा आग में गिर गया होगा. लोगों ने जब उसे निकालकर खाया होगा तो वह काफी टेस्टी और खाने में नरम बन गया होगा. इसके साथ ही भुट्टे के भुने हुए दानों को स्टोर करने और बाद में खाने की सहूलियत भी बढ़ गई होगी, जिसके बाद लोगों ने उसे भूनकर पॉपकॉर्न यानी मक्के के भुने हुए दाने बनाने शुरू कर दिए होंगे. 

(एजेंसी पीटीआई)

Read More
{}{}