trendingNow12280343
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

धरती पर 400 करोड़ साल पहले भी मौजूद था ताजा पानी, नए सबूत से अचरज में पड़े वैज्ञानिक

Origin Of Freshwater On Earth: वैज्ञानिक यह मानते हैं कि करीब 500 करोड़ साल पहले, पृथ्वी पर बर्फ के रूप में पानी आया. हालांकि, ताजे पानी से जुड़ी नई रिसर्च ने वैज्ञानिकों को चौंका दिया है.

धरती पर 400 करोड़ साल पहले भी मौजूद था ताजा पानी, नए सबूत से अचरज में पड़े वैज्ञानिक
Stop
Deepak Verma|Updated: Jun 05, 2024, 03:33 PM IST

Freshwater On Earth: पानी हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह बताने की जरूरत नहीं. पृथ्वी का तीन-चौथाई भाग पानी में डूबा है, लेकिन वह पीने लायक नहीं. दुनिया में जितना भी पानी है, उसका सिर्फ 3% हिस्सा ताजा पानी है. इंसान और जानवर पीने के लिए इसी ताजे पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन पृथ्वी पर यह ताजा पानी आया कब? वैज्ञानिक अभी तक यह मानते आए थे कि पृथ्वी पर ताजे पानी की उत्पत्ति करीब 3.5 बिलियन साल पहले हुई. हालांकि, नई रिसर्च में सबूत मिले हैं कि ताजा पानी पृथ्वी पर करीब 4 बिलियन साल पहले आया, हमारे अनुमान से करीब 50 करोड़ साल पहले. 

यह स्टडी वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की कर्टिन यूनिवर्सिटी के भूवैज्ञानिकों ने की है. उनकी रिसर्च के नतीजे Nature Geoscience जर्नल में छपे हैं. वैज्ञानिकों ने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के जैक हिल्स में मौजूद प्राचीन क्रिस्टलों की जांच की. यहां मौजूद चट्टानों का निर्माण 4.4 बिलियन साल पहले हुआ था. ये धरती की सबसे पुरानी स्थलीय सामग्री हैं क्योंकि हमारी पृथ्वी ही 4.543 बिलियन साल पुरानी है.

स्टडी के लीड ऑथर हामेद गामालेल्डियन ने बताया, 'हम हाइड्रोलॉजिकल चक्र की उत्पत्ति की तारीख पता लगा सके. यह एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें पानी पृथ्‍वी के चारों तरफ घूमता है, यह हमारे ग्रह पर जीवन के लिए जरूरी है.' 

पृथ्वी पर कब आया पानी?

विज्ञान के मुताबिक, करीब 5 बिलियन साल पहले हमारे सौरमंडल का निर्माण शुरू हुआ. उस समय आकार ले रही पृथ्वी से कई एस्टेरॉयड्स और उल्का पिंडों की टक्कर हुई. ये अपने साथ बर्फ के रूप में पानी लेकर धरती पर आए. गामालेल्डियन के मुताबिक, 'जिरकॉन खनिज के क्रिस्टलों में मौजूद ऑक्सीजन आइसोटोपों की जांच करके हमने पाया कि असामान्य रूप से हल्के आइसोटोपिक सिग्नेचर 4 अरब वर्ष पहले तक मौजूद थे. ऐसे हल्के ऑक्सीजन आइसोटोप आमतौर पर गर्म, ताजे पानी की वजह से बनते हैं.'

पढ़ें: क्यों बदल रहा है अलास्का की नदियों का रंग? वजह जानकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

स्टडी के मुताबिक, 'पृथ्वी के इतने अंदर ताजे पानी के सबूत मौजूदा सिद्धांत को चुनौती देते हैं कि 4 अरब साल पहले पृथ्वी पूरी तरह से समुद्र से ढकी हुई थी.' नई रिसर्च के नतीजे पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति को लेकर हमारी समझ पर भी सवाल उठाते है. ताजे पानी की वजह से ही पृथ्वी के बनने के सिर्फ 600 मिलियन सालों के भीतर जीवन की उत्पत्ति हुई.

Read More
{}{}