trendingNow11425963
Hindi News >>विज्ञान
Advertisement

Radiation Misconceptions: केला खाने से बढ़ता है रेडिएशन? विकिरण के बारे में फैली भ्रांतियों के बारे मे जानें एक्सपर्ट की राय

Misconceptions about radiation: विकिरण के कृत्रिम स्रोतों में चिकित्सा उपचार और एक्स-रे, मोबाइल फोन और बिजली की लाइनें शामिल हैं. एक आम गलत धारणा है कि विकिरण के कृत्रिम स्रोत प्राकृतिक रूप से होने वाले विकिरण से अधिक खतरनाक होते हैं. हालांकि, यह सच नहीं है.

Radiation Misconceptions: केला खाने से बढ़ता है रेडिएशन? विकिरण के बारे में फैली भ्रांतियों के बारे मे जानें एक्सपर्ट की राय
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 05, 2022, 11:07 AM IST

Radiation Myth and Reality: विकिरण यानी रेडिएशन का सामान्य उल्लेख अक्सर लोगों में भय पैदा करता है. कुछ लोगों को यह मजेदार लगता है कि विकिरण के जरा से संपर्क में आना आपको हल्क की तरह अगले सुपरहीरो में बदल सकता है. लेकिन क्या यह सच है कि मूल रूप से हमारे आस-पास की हर चीज रेडियोधर्मी है, यहां तक ​​कि हम जो खाना खाते हैं वह भी? आपने सुना होगा कि केले हल्के रेडियोधर्मी होते हैं, लेकिन वास्तव में इसका क्या मतलब है? और हमारे सुपरहीरो न होने के बावजूद, क्या मानव शरीर भी रेडियोधर्मी हैं?

रेडिएशन क्या है?

विकिरण वह ऊर्जा है जो तरंगों या कणों के रूप में एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक जाती है. हम हर दिन विभिन्न प्राकृतिक और कृत्रिम स्रोतों से विकिरण के संपर्क में आते हैं. सूर्य और बाहरी अंतरिक्ष से ब्रह्मांडीय विकिरण, चट्टानों और मिट्टी से विकिरण, साथ ही जिस हवा में हम सांस लेते हैं और हमारे भोजन और पानी में रेडियोधर्मिता, सभी प्राकृतिक विकिरण के स्रोत हैं.

केले प्राकृतिक विकिरण स्रोत का एक सामान्य उदाहरण हैं. इनमें पोटेशियम का उच्च स्तर होता है, और इसकी थोड़ी मात्रा रेडियोधर्मी होती है. लेकिन आपको अपनी केले की स्मूदी को छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है - क्योंकि इसमें विकिरण की मात्रा बहुत कम है, और प्राकृतिक 'पृष्ठभूमि विकिरण' से बहुत कम है जिसके संपर्क में हम हर दिन आते हैं.

यहां भी होता है रेडिएशन का खतरा

विकिरण के कृत्रिम स्रोतों में चिकित्सा उपचार और एक्स-रे, मोबाइल फोन और बिजली की लाइनें शामिल हैं. एक आम गलत धारणा है कि विकिरण के कृत्रिम स्रोत प्राकृतिक रूप से होने वाले विकिरण से अधिक खतरनाक होते हैं. हालांकि, यह सच नहीं है.

ऐसे कोई भौतिक गुण नहीं हैं जो कृत्रिम विकिरण को प्राकृतिक विकिरण से अलग या अधिक हानिकारक बनाते हैं. हानिकारक प्रभाव मात्रा से संबंधित हैं, न कि जहां से विकिरण आता है.

विकिरण और रेडियोधर्मिता में क्या अंतर है?

रेडिएशन और रेडियोएक्टिविटी ये दोनों शब्द अक्सर एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किए जाते हैं. हालांकि दोनों संबंधित हैं, लेकिन दोनो समान नहीं हैं. रेडियोधर्मिता एक अस्थिर परमाणु को संदर्भित करता है जो रेडियोधर्मी क्षय से गुजर रहा है. ऊर्जा विकिरण के रूप में निकलती है क्योंकि परमाणु स्थिरता तक पहुंचने की कोशिश करता है, या गैर-रेडियोधर्मी हो जाता है.

किसी सामग्री की रेडियोधर्मिता उस दर का वर्णन करती है जिस पर यह क्षय होता है, और उस प्रक्रिया (ओं) का वर्णन करती है जिसके द्वारा यह क्षय होता है. तो रेडियोधर्मिता को उस प्रक्रिया के रूप में माना जा सकता है जिसके द्वारा तत्व और सामग्री स्थिर होने की कोशिश करते हैं, और विकिरण इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप जारी ऊर्जा के रूप में होता है.

आयोनाइज और गैर-आयोनाइज विकिरण

ऊर्जा के स्तर के आधार पर विकिरण को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है. आयोनाइज विकिरण में एक परमाणु से एक इलेक्ट्रॉन को निकालने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है, जो किसी पदार्थ की रासायनिक संरचना को बदल सकती है. आयोनाइज विकिरण के उदाहरणों में एक्स-रे और रेडॉन (चट्टानों और मिट्टी में पाई जाने वाली एक रेडियोधर्मी गैस) शामिल हैं.

गैर-आयोनाइज विकिरण में कम ऊर्जा होती है लेकिन फिर भी यह अणुओं और परमाणुओं को उत्तेजित कर सकती है, जिससे वे तेजी से कंपन करते हैं. गैर-आयोनाइज विकिरण के सामान्य स्रोतों में मोबाइल फोन, बिजली की लाइनें और सूर्य की पराबैंगनी किरणें (यूवी) शामिल हैं.

क्या सभी विकिरण खतरनाक हैं?

विकिरण हमेशा खतरनाक नहीं होता - यह प्रकार, ताकत और आप कितने समय तक इसके संपर्क में रहते हैं, इस पर निर्भर करता है.
एक सामान्य नियम के रूप में, विकिरण का ऊर्जा स्तर जितना अधिक होता है, नुकसान होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है. उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि आयोनाइज विकिरण के अत्यधिक संपर्क - जैसे, प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाली रेडॉन गैस से - मानव ऊतकों और डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है.

हम यह भी जानते हैं कि गैर-आयोनाइज विकिरण, जैसे कि सूर्य से यूवी किरणें, हानिकारक हो सकती हैं यदि व्यक्ति उच्च तीव्रता के स्तर के समय काफी देर तक इसके संपर्क में आता है, जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जैसे कि जलन, कैंसर या अंधापन.

महत्वपूर्ण रूप से, क्योंकि इन खतरों को अच्छी तरह से जाना और समझा जाता है, इसलिए इनसे बचाव किया जा सकता है. अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय विशेषज्ञ निकाय लोगों और पर्यावरण की सुरक्षा और विकिरण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करते हैं.

आयोनाइज विकिरण के लिए, प्राकृतिक पृष्ठभूमि विकिरण की मात्रा को यथोचित रूप से कम रखना - उदाहरण के लिए, केवल शरीर के आवश्यक हिस्से पर चिकित्सा इमेजिंग का उपयोग करना, मात्रा कम रखना, और दोहराने वाली परीक्षाओं से बचने के लिए छवियों की प्रतियां बनाए रखना.

गैर-आयोनाइज विकिरण के लिए, इसका अर्थ है कि जोखिम को सुरक्षा सीमा से नीचे रखना. उदाहरण के लिए, दूरसंचार उपकरण रेडियोफ्रीक्वेंसी गैर-आयोनाइज विकिरण का उपयोग करते हैं और इन सुरक्षा सीमाओं के भीतर काम करना चाहिए.

इसके अतिरिक्त, सूर्य से यूवी विकिरण के मामले में, हम जानते हैं कि यूवी इंडेक्स पर स्तर 3 और उससे अधिक होने पर सनस्क्रीन और कपड़ों का उपयोग करके जोखिम से बचाव करना चाहिए.

चिकित्सा में विकिरण

जबकि विकिरण जोखिम में स्पष्ट जोखिम शामिल हैं, लाभों को पहचानना भी महत्वपूर्ण है. इसका एक सामान्य उदाहरण आधुनिक चिकित्सा में विकिरण का उपयोग है.

मेडिकल इमेजिंग एक्स-रे और सीटी स्कैन जैसी आयोनाइज विकिरण तकनीकों का उपयोग करती है, साथ ही गैर-आयोनाइज विकिरण तकनीक, जैसे कि अल्ट्रासाउंड और मैगनैटिक रेसोनेंस इमेजिंग (MRI).

इस प्रकार की चिकित्सा इमेजिंग तकनीक डॉक्टरों को यह देखने में मदद करती है कि शरीर के अंदर क्या हो रहा है. मेडिकल इमेजिंग बीमारियों का पता लगाने और गंभीर बीमारी से बचाव में भी मदद कर सकती है.

इलाज में मददगार है रेडिएशन

विकिरण कुछ स्थितियों के इलाज में भी मदद कर सकता है - यह कैंसर के ऊतकों को मार सकता है, ट्यूमर को सिकोड़ सकता है या दर्द को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्या हमारा शरीर भी रेडियोधर्मी है?

इसका उत्तर है हां, हमारे आस-पास की हर चीज की तरह, हम भी थोड़े से रेडियोधर्मी हैं. लेकिन यह ऐसी चीज नहीं है जिसके बारे में हमें चिंतित होने की जरूरत है. हमारे शरीर का निर्माण कम मात्रा में विकिरण को संभालने के लिए किया गया था - इसलिए हमारे सामान्य दैनिक जीवन में यह जितनी मात्रा में हैं, उससे कोई खतरा नहीं है. बस यह उम्मीद न करें कि यह विकिरण आपको जल्द ही किसी भी समय सुपरहीरो में बदल देगा, क्योंकि यह निश्चित रूप से विज्ञान कथा है.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}