Hindi News >>दुनिया
Advertisement

वैज्ञानिकों ने इजिप्ट में खोजा मुर्दों का एक और शहर, जहां दफन हैं 300 से ज्यादा प्राचीन कब्रें

New City Of The Dead: वैज्ञानिकों ने इजिप्ट में एक प्राचीन कब्रिस्तान से 300 से ज्यादा कब्रों की खोज की है. इस जगह को अब 'मुर्दों का शहर' कहा जाने लगा है.

वैज्ञानिकों ने इजिप्ट में खोजा मुर्दों का एक और शहर, जहां दफन हैं 300 से ज्यादा प्राचीन कब्रें
Stop
Deepak Verma|Updated: Jul 02, 2024, 08:27 AM IST

City Of The Dead Egypt: आर्कियोलॉजिस्ट्स ने इजिप्ट में एक प्राचीन कब्रिस्तान का पता लगाया है. यहां पर 300 से ज्यादा लाशें दफन हैं. यह कब्रिस्तान असवान शहर के पास स्थित है. मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट कहती है कि आर्कियोलॉजिस्ट्स यहां पर पांच साल से मौजूद हैं और उन्होंने हाल ही में 36 नई कब्रें खोजी हैं. इन कब्रों का कोई 900 साल तक इस्तेमाल होता रहा. खोज के बाद इस जगह को नया 'मुर्दों का शहर' कहा जा रहा है. अभी तक, काहिरा नेक्रोपोलिस को 'मुर्दों का शहर' कहा जाता है. 

रिसर्च के अनुसार, 4,500 साल से भी ज्यादा पहले, असवान के पास की यह जगह एक महत्वपूर्ण खदान, व्यापार और सैन्य क्षेत्र के रूप में काम करती थी. हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी वहां रहने वाले लोगों की जिंदगी के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

'क्रॉसिंग पॉइंट था असवान शहर'

रिपोर्ट के मुताबिक, हर कब्र में 30 से 40 ममियां रखी जा सकती हैं. कुछ कब्रों में तो परिवार भी रहते थे. मिलान यूनिवर्सिटी में आर्कियोलॉजिस्ट पैट्रिजिया पियासेंटिनी ने मेल ऑनलाइन को बताया, 'असवान हमेशा से ही एक क्रॉसिंग पॉइंट रहा है. लोग पूर्व से पश्चिम की ओर आते रहे हैं. लोग यहां इसलिए आते थे क्योंकि यह बॉर्डर वाला इलाका था, दक्षिण से उत्पाद असवान में आते थे और फिर हर जगह फैल जाते थे.'

कब्रों के बारे में पियासेंटिनी ने कहा, 'यह वाकई एक शानदार खोज थी, मिस्र में यह बहुत अनोखी बात है. यह एक तरह से 'मृतकों का शहर' है.' उन्होंने कहा कि यह कब्रिस्तान आगा खान तृतीय के मकबरे के बगल में स्थित है. इसकी लंबाई 270,000 फीट है. पियासेंटिनी ने बताया कि इसमें प्राचीन कब्रों की लगभग 10 छतें हैं जो परतों में व्यवस्थित हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ ₹200 में आप बन सकते हैं एस्ट्रोनॉट! मुफ्त अंतरिक्ष यात्रा के लिए भरें यह फॉर्म

रिसर्च बताती है कि लोगों को उनके सामाजिक स्तर के हिसाब से दफनाया जाता था. ऊंचे कुल से आने वालों को पहाड़ी की चोटी पर दफनाते थे. मध्यम वर्ग को पहाड़ी के बीच में और निचले तबके को पहाड़ी के नीचे दफन किया जाता था.

{}{}