trendingNow11734756
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Yogini Ekadashi 2023: योगिनी एकादशी पर राशि अनुसार जरूर करें ये छोटा-सा काम, मां लक्ष्मी कर देंगी पैसों की बरसात

Yogini Ekadashi 2023 Date: हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण है. आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन व्रत रखने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है.  साथ ही, घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का आगमन होगा. मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है. 

 
yogini ekadashi 2023
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 12, 2023, 02:52 PM IST

Yogini Ekadashi 2023 Mantra: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा करने और व्रत आदि रखने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. इस दिन मां लक्ष्मी और श्री हरि की पूजा-उपासना की जाती है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी का अपना महत्व होता है. आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून, 2023 को रखा जाएगा. कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने और विधिविधान से पूजा करने से व्यक्ति को अमोघ फल की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र में एकादशी के दिन कुछ उपायों और पूजा विधि के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन राशि अनुसार मंत्र जाप करने से व्यक्ति के जीवन में आ रहीं समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है. जानें राशि के अनुसार मंत्रों के बारे में.  

राशि के अनुसार करें मंत्र जाप

- मेष राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि वालों जातक योगिनी एकादशी के दिन ‘ऊँ गोविंदाय नमः’ और ‘ऊँ वामनाय नमः’ मंत्र का जाप करें. 

- वृषभ राशि- बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी के दिन इस राशि के जातक ‘ऊँ वामनाय नमः’ एवं ‘ऊं पद्मानाभय नमः’ मंत्र का जाप करें. 

- मिथुन राशि- मिथुन राशि वालों को योगिनी एकादशी पर ‘ऊँ माधवाय नमः’ और ‘ऊँ नारायणाय नमः’ मंत्र का जाप करने से विशेष लाभ होगा. 

- कर्क राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि के जातक ‘ऊँ केशवाय नमः’ और ‘ऊँ श्रीधराय नमः’ मंत्र का जाप करें. जल्द ही लाभ मिलेगा. 

- सिंह राशि-  ज्योतिषीयों का कहना है कि सिंह राशि के जातक ‘ऊं पद्मानाभय नमः’ और ‘ऊं हृषिकेषाय नमः’ मंत्र का जाप करें. जल्द भगवान विष्णु की कृपा बरसेगी. 

- कन्या राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कन्या राशि के जातक ‘ऊँ हृषिकेषाय नमः’ और ‘ऊँ श्रीधराय नमः’ मंत्र का जाप करें. इन मंत्रों के जाप से कन्या राशि वालों को विशेष लाभ होगा. 

- तुला राशि-  बता दें कि इस राशि के लोगों के लिए योगिनी एकादशी के दिन “ऊँ त्रिविकरमाय नमः” और ‘ऊँ मधुसूदनाय नमः’ मंत्र का जाप विशेष फलदायी रहेगा. 

- वृश्चिक राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के जातक ‘ऊँ केशवाय नमः’ और ‘ऊँ श्रीधराय नमः’ मंत्र का जाप करें. 

- धनु राशि- इस राशि के जातकों के लिए योगिनी एकादशी तिथि पर ‘ऊँ माधवाय नमः’ और ‘ऊँ नारायणाय नमः’ मंत्र का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति के बारे में बताया गया है. 

- मकर राशि-  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर राशि के जातक ‘ऊं पद्मानाभय नमः’ और ‘ऊँ मधुसूदनाय नमः’ मंत्र का जाप करें. जल्द ही आपको जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. 

- कुंभ राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि के लोगों के जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए इन मंत्रों ‘ऊँ हृषिकेषाय नमः’ और ‘ऊँ श्रीधराय नमः’ का जाप फलदायी है. 

- मीन राशि- ज्योतिषीयों के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ‘ऊँ माधवाय नमः’ और ‘ऊँ नारायणाय नमः’ मंत्र का जाप शुभ फल प्रदान करेगा. 

केवल 17 दिन हैं बाकी, जल्‍दी कर लें ये जरूरी काम! वरना 5 महीने तक करना पड़ेगा इंतजार
 

इस साल 2 दिन मनेगा रक्षाबंधन! जानें तारीख और शुभ मुहूर्त 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}