trendingNow11573727
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Mahashivratri 2023 kab hai: शनि से जुड़े सारे कष्‍ट होंगे दूर, महाशिवरात्रि पर कर लें ये अचूक उपाय!

Mahashivratri 2023 in Hindi: 18 फरवरी, शनिवार को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी. इस साल महाशिवरात्रि पर शनि के स्‍वराशि कुंभ में रहने का दुर्लभ संयोग बन रहा है, जिसमें किए गए उपाय साढ़े साती, ढैय्या के कष्‍टों से निजात दिलाएंगे. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Feb 16, 2023, 10:15 AM IST

Maha Shivaratri 2023 date: सनातन धर्म में महाशिवरात्रि का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण माना जाता है. यह भगवान शिव और माता पार्वती का विवाहोत्‍सव का दिन है. इस साल 18 फरवरी 2023, शनिवार को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी. फाल्‍गुन मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. इस साल महाशिवरात्रि पर सालों बाद शनि ग्रह को लेकर दुर्लभ योग बन रहा है, जिसमें शिव पूजा करने से शिव और शनि दोनों प्रसन्‍न होंगे. 30 साल बाद महाशिवरात्रि के मौके पर शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में रहेंगे. 

महाशिवरात्रि पर शनि पूजा का विशेष संयोग 

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी महाशिवरात्रि के दिन शनि अपनी राशि कुंभ में रहेंगे. ऐसा संयोग 30 साल बाद बनेंगे. इसके अलावा इस दिन प्रदोष व्रत का संयोग भी पड़ रहा है. दरअसल, चतुर्दशी तिथि के दिन ही त्रयोदशी तिथि भी पड़ रही है. ऐसे में शनि प्रदोष और महाशिवरात्रि का अद्भुत संयोग बन रहा है. इस संयोग में किए गए शनि के उपाय सारे कष्‍टों से निजात दिलाती है. जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती और ढैय्या चल रही हो उन्‍हें जरूर ये उपाय कर लेने चाहिए. ऐसा करने से धन-समृद्धि, सुख, अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य सब कुछ मिलता है. 

महाशिवरात्रि पर शनि दोष दूर करने के उपाय

- महाशिवरात्रि पर शनि दोष दूर करने के लिए शिवलिंग पर गंगाजल में काला तिल डालकर अर्पित करें. साथ ही अभिषेक करते समय शिव सहस्रनाम का जाप करें. ऐसा करने से शनि से जुड़े सारे कष्‍ट दूर होंगे. साथ ही भोलेनाथ भी जमकर मेहरबान होंगे.

- शनि के प्रकोप से बचने के लिए महाशिवरात्रि के दिन सुबह शुभ मुहूर्त में शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करें. साथ ही शिव चालीसा का पाठ करें.

- महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र और शमी के फूल अर्पित करें. शनि देव शिवजी के भक्‍त हैं. शिवलिंग पर शनि के प्रिय शमी के फूल अर्पित करने से साढ़े साती, ढैय्या के कष्‍टों से मुक्ति मिलती है. जीवन में खुशियां आती हैं. 

- इसके अलावा महाशिवरात्रि के दिन काली उड़द की दाल, काले तिल, सरसों का तेल दान करें. पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और तेल में थोड़े से काले तिल डाल दें. इससे कुंडली में शनि मजबूत होकर शुभ फल देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}