trendingNow11652437
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Coconut of Worship: भयंकर अनहोनी नहीं! इस ओर इशारा करता है पूजा का खराब नारियल

Spoiled Coconut Meaning: सनातन परंपरा में पूजा-पाठ को बेहद शुभ माना जाता है और ज्यादातर पूजा-पाठ में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. कई लोगों को लगता है कि पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल अगर खराब निकलता है तो इससे भगवान रूठ जाते हैं लेकिन हकीकत इसके ठीक विपरीत है. जानिए इसे लेकर शास्त्रों के जानकार क्या कहते हैं?

coconut of worship
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 14, 2023, 04:46 PM IST

Spoiled Coconut In Worship: सनातन धर्म में पूजा-पाठ को खास महत्व दिया जाता है. घरों में होने वाले ज्यादातर पूजा-पाठ में सूखे नारियल का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं कई जगहों पर हरे नारियल का भी इस्तेमाल करते देखा जाता है. कभी-कभी आपने देखा होगा कि पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल खराब निकल जाता है. ऐसे में लोगों को लगता है कि उनकी पूजा सफल नहीं हुई है और इस खराब नारियल के जरिए भगवान उन्हें यह संकेत दे रहे हैं कि उनकी पूजा में विघ्न आ गया है. धर्म और शास्त्रों के जानकार पूरे मामले पर इससे विपरीत राय रखते हैं. जानकारों की मानें तो अगर आपकी पूजा में नारियल खराब निकलता है तो यह बेहद शुभ माना जाता है.

खराब नारियल का क्या है संकेत?

धर्म के जानकार बताते हैं कि पूजा-पाठ में इस्तेमाल किए गए नारियल को फोड़ने पर अगर वह खराब निकलता है तो इसका मतलब है कि भगवान ने आपकी पूजा को स्वीकार कर लिया है. इसके अलावा पूजा का सार्थक परिणाम जल्द घर-परिवार को मिलेगा, इसलिए पूजा में इस्तेमाल होने वाला नारियल खराब निकलने पर घबराना चाहिए. आपको बता दें कि यह खराब नारियल अपने साथ शुभ संकेत लेकर आता है. माता लक्ष्मी को नारियल बेहद प्रिय है. ऐसे में जब पूजा का नारियल खराब निकलता है तो यह माना जाता है कि भगवान ने प्रसाद ग्रहण कर लिया है. अगर आपका नारियल अच्छा है, तब भी कोई दिक्कत नहीं है. इसे काटकर आप लोगों में प्रसाद स्वरूप बांट सकते हैं. इससे भगवान खुश होते हैं.

सूखे नारियल का मतलब

कई बार पूजा में चढ़ाया हुआ नारियल फोड़ने पर सूखा नारियल अंदर से निकलता है. शास्त्रों के जानकार इसका मतलब बताते हैं कि जल्द ही पूजा करने वाले की मनोकामना पूरी होने वाली है और मनचाहा-सुखद परिणाम आपको मिलने वाला है. अब आगे कभी भी पूजा-पाठ में खराब नारियल निकले तो घबराने की जरूरत नहीं है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}