trendingNow12014445
Hindi News >>धर्म
Advertisement

विवाह पंचमी पर बेहद शुभ योग, वैवाहिक सुख पाने के लिए घर पर रचाएं राम-सीता विवाह

Vivah Panchami 2023 Date: प्रभु राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ मार्गशीर्ष माह के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी के रूप में मनाई जाती है. इस साल विवाह पंचमी 17 दिसंबर 2023 यानी कि आज है. 

विवाह पंचमी पर बेहद शुभ योग, वैवाहिक सुख पाने के लिए घर पर रचाएं राम-सीता विवाह
Stop
Shraddha Jain|Updated: Dec 17, 2023, 07:49 AM IST

Ram Sita Vivah Vidhi: हिंदू धर्म में विवाह पंचमी को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था. हर साल मार्गशीर्ष माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को भगवान राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ विवाह पंचमी मनाई जाती है. इस दिन भगवान राम और सीता की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और उनका विवाह रचाया जाता है. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही वैवाहिक सुख मिलता है. इस साल विवाह पंचमी 17 दिसंबर 2023, रविवार को यानी आज है. विवाह पंचमी के दिन की गई पूजा उपाय शीघ्र विवाह के योग भी बनाते हैं. 

विवाह पंचमी पूजा मुहूर्त 

आज 17 दिसंबर 2023 को विवाह पंचमी पर बेहद शुभ माना गया रवि योग बन रहा है. इस योग में की गई पूजा का शुभ फल मिलता है. पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का 16 दिसंबर की रात 8 बजे से शुरू हो चुकी है जो आज यानी कि 17 दिसंबर की शाम 5:53 तक रहेगी. इस दौरान विवाह पंचमी का व्रत पूजा 17 दिसंबर को की जाएगी. विवाह पंचमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त 17 दिसंबर की सुबह 8:24 से दोपहर 12:17 तक है.

विवाह पंचमी पूजा विधि

विवाह पंचमी के दिन सुबह स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें. फिर पूजा के स्थान को पवित्र नदी का जल छिड़क कर शुद्ध करें. फिर चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर प्रभु श्री राम और सीता जी की मूर्ति स्थापित करें. उनका श्रृंगार करें. पूजा में भगवान राम को पीले रंग के और माता सीता को लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें. राम-सीता को फूलों की माला पहनाएं, उनका गणबंधन करें. इसके बाद भगवान गणेश के मंत्रों के साथ विवाह की रस्में शुरू करें. इस दौरान हनुमान जी की पूजा कर उनका आवाहन भी जरूर करें. पूजा में म-सीता जी को फल और मिठाई आदि अर्पित करें. अंत में आरती करें. कई स्थानों पर विवाह पंचमी के विशेष दिन पर भगवान श्रीराम की बारात भी निकाली जाती है.

सुख-समृद्धि पाने के लिए करें ये उपाय 

जीवन में सुख, समृद्धि, वैवाहिक सुख पाने के लिए सुहागिन महिलाओं को श्रृंगार की सामग्री जैसे- चूड़ी, बिंदी, साड़ी-चुनरी आदि भेंट करें. साथ ही जरूरतमंदों को अन्न, धन और वस्त्र का दान करें. इससे भी श्री राम और माता जानकी की कृपा मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}