trendingNow12001933
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Vishnu puran: सफलता की कुंजी है विष्णु पुराण में बताई गईं ये 3 बातें, अपनाकर हमेशा रहेंगे खुश

Hindu Religion: अगर कोई व्यक्ति विष्णु पुराण में बातों को अपने जीवन में उतार लेता है तो उसको जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसे में अगर आप भी अपने जीवन को सुखी और संपन्न बनाना चाहते हैं तो इन बातों को जीवन में अवश्य अपनाएं.

Vishnu puran: सफलता की कुंजी है विष्णु पुराण में बताई गईं ये 3 बातें, अपनाकर हमेशा रहेंगे खुश
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 09, 2023, 10:44 AM IST

Vishnu Puran Significance: विष्णु पुराण एक बहुत पवित्र हिंदू ग्रंथ है जोकि भगवान विष्णु और उनके भक्तों से जुड़ी कथाओं पर आधारित है. इस ग्रंथ में जीवन से जुड़े कई ऐसी बातों का ज्रिक किया गया है जिनको अगर कोई व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में उतार लेता है तो उसको जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसे में अगर आप भी अपने जीवन को सुखी और संपन्न बनाना चाहते हैं तो विष्णु पुराण में लिखी गई इन बातों को जीवन में अवश्य अपनाएं. चलिए जानते हैं सफल जीवन के लिए विष्णु पुराण की बातें.

सुबह उठने और रात को सोने का समय 
विष्णु पुराण के अनुसार व्यक्ति को हमेशा ब्रह्म मुहूर्त में उठना और रात को जल्दी सोना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति सुबह लेट उठता और रात को देर से सोता है. इससे न सिर्फ समय की बर्बादी होती है बल्कि सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में हर इंसान को रोजाना समय से सोना और उठना चाहिए. 

ऐसे लोगों से बनाएं दूरी 
विष्णु पुराण के अनुसार जो व्यक्ति चरित्रहीन होता है उससे हमेशा दूरी बनाए रखनी चाहिए. ऐसे व्यक्ति की संगत में रहकर इंसान के चरित्र पर बुरा असर पड़ता है. विष्णु पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति जिस माहौल में रहता है उसका उसके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं रात के वक्त शमशान जाने से भी बचना चाहिए इससे जीवन में नेगेटिविटी पैदा होती है. 

किसी का अपमान या अत्याचार न करें 
विष्णु पुराण के अनुसार जो व्यक्ति गरीब और असहाय को परेशान करता है या उनको हानि पहुंचाता है वो पापी होता है. इसके साथ जो व्यक्ति अपने से छोटे, बड़े या बराबरी वाले लोगों का अपमान करता है उनको भी जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप न तो किसी को नुकसान पहुंचाएं और न ही किसी का अनादर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}