trendingNow12093733
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Vastu Tips: गंदगी लाती है दरिद्रता, इसे दूर भगाने के लिए करें ये उपाय; मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

अक्सर हमारे घर की स्थिति थोड़ी कमजोर हो जाती है, लेकिन जब यह ठीक न हो और घन घर में न टिके, तो समझ जाना चाहिए कि मां लक्ष्मी हमसे रूठ गई है. देवी लक्ष्मी को मनाने और घर की आर्थिक स्थिति को इन उपायों से करें ठीक.

Vastu Tips: गंदगी लाती है दरिद्रता, इसे दूर भगाने के लिए करें ये उपाय; मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Feb 04, 2024, 11:47 AM IST

आर्थिक स्थिति को लेकर आप परेशान तो रहते हैं, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है कि आर्थिक स्थिति खराब होने के कुछ कारण घर से जुड़े हुए भी हो सकते हैं. यदि आपने इन कारणों को कभी पहचानने की ही कोशिश नहीं की तो फिर दूर करने का तो सवाल ही नहीं उठता. घर परिवार में आर्थिक स्थिति को अच्छा करने के लिए पहले उन कारणों का पता लगाना होगा, जिनके कारण लक्ष्मी आपसे रूठी हुई हैं. 

तिजोरी को रखें साफ

लक्ष्मी देवी को प्रसन्न करने से ही आपके घर में धन की स्थिति ठीक होगी. घर में धन की स्थिति सुधारने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास कर्म करने होंगे ताकि अधिक से अधिक धन कमाया जा सके. धन लाभ के लिए धन का स्थल जैसे तिजोरी या फिर जहां भी आप पैसा रखते है, उसे साफ सुथरा रखें. तिजोरी को वर्ष भर साफ और सुंदर रखें. उसमें कोई भी फालतू सामान नहीं रहना चाहिए. 

सकारात्मक ऊर्जा का करें स्वागत

इसके साथ ही आपको घर को भी साफ सुथरा रखना है. हर सामान अपनी जगह पर ही होना चाहिए. हर नए महीने की पहली तारीख को साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, ताकि घर में नई सकारात्मक ऊर्जा को आने में कोई परेशानी न हो और घर में सुख शांति व समृद्धि पूरे वर्ष अपना स्थान बनाए रखें. 

नेगेटिव एनर्जी करें दूर

घर में गंदगी रहने पर नेगेटिव एनर्जी का वास हो जाता ,है क्योंकि गंदगी नेगेटिव एनर्जी को अट्रैक्ट करती है. घर में गंदगी एकत्र करने के लिए जो डस्टबिन रखी गयी हो उसे भी साफ सुथरा रखना चाहिए, यानी जैसे ही उसमें गंदगी एकत्र हो जाए उसे खाली कर साफ कर देना चाहिए. घर में बहुत दिनों तक कूड़ा करकट इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए. 

टूटे और खराब सामान को करें घर से बाहर

घरों में इलेक्ट्रॉनिक सामान तो रहते ही हैं और यह खराब भी हो जाते हैं. खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान को घर पर नहीं रखना चाहिए या तो उसे रिपेयर करा लें नहीं तो कबाड़ में बाहर फेंक दें. 

बिस्तर पर बैठकर भोजन न करें

बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से भी दरिद्रता बढ़ती है, इसलिए सर्दी हो गर्मी बिस्तर पर खाना नहीं करना चाहिए. किचन के प्लेटफार्म को रोज काम करने के बाद साफ सुथरा रखना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ेगी और दरिद्रता का नाश होगा.

 

Read More
{}{}