trendingNow11233414
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Sawan Month 2022: सावन महीने में घर में लगा लें ये एक पौधा, पूरी जिंदगी रहेंगे अमीर! चौतरफा होगा फायदा

Plant Vastu: सावन महीने में बेल पत्र का उपयोग बहुत ज्‍यादा होता है. भगवान शिव को बेल पत्र अति प्रिय है. बेल पत्र को धर्म, ज्‍योतिष और वास्‍तु में बेहद शुभ माना गया है. बेल पत्र के पेड़-पौधे का घर में होना बहुत शुभ होता है. 

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 26, 2022, 11:34 AM IST

BelPatra Tree Benefit: सावन का महीना 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है. भगवान शिव को समर्पित सावन महीने को हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना गया है. भगवान शिव को बेल, धतूरा, पंचामृत आदि अर्पित किया जाता है. उन्‍हें बेल फल और बेल पत्र बेहद प्रिय है. यूं कह सकते हैं बेल पत्र के बिना शिवजी की पूजा अधूरी है.

सारे वास्‍तु दोष खत्‍म कर देता है बेल का पौधा 

वास्‍तु शास्‍त्र में बेल के पेड़ और पौधे को इतना शुभ बताया गया है कि इस एक पौधे का घर में होना घर के सारे वास्‍तु दोष खत्‍म कर देता है. शिव पुराण के अनुसार जिस जगह पर बेलपत्र का पौधा लगा होता है वह जगह काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय हो जाती है. वहीं बेल का पौधा सुख-समृद्धि समेत कई अन्‍य फायदे भी देता है.  

गरीबी दूर करके धन से भर देता है घर 

- जिस घर में बेल पत्र का पेड़ या पौधा होता है उस घर पर हमेशा भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा रहती है. ऐसे घर में कभी संकट नहीं आता और हमेशा खुशहाली रहती है. 

- बेल का पौधा जिस घर में हो वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी का वास होता है. उस घर में कभी पैसों की तंगी नहीं होती, बल्कि बेल का पौधा लगाते ही घर के लोगों की आर्थिक स्थिति में तेजी से बदलाव आता है. घर में धन-धान्‍य के भंडार हमेशा भरे रहते हैं. 

- धन की आवक बढ़ाने के लिए बेल के पत्‍ते को धन स्‍थान पर रखने से बहुत जल्‍दी लाभ होता है. 

यह भी पढ़ें: Palmistry: किस्‍मत वाले लोगों के हाथ में होती है ऐसी मंगल रेखा, रातों-रात बना देती है करोड़पति!

- घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से व्यक्ति के बुरे कर्मों का असर नष्‍ट होता है. उसे पुण्‍य मिलता है, उसका जीवन सुखी होता है. 

- बेल के पौधे में कई देवी-देवताओं का वास माना गया है. यह पेड़ बहुत सकारात्‍मकता लाता है और घर के लोगों को तेजस्वी और ऊर्जावान बनाता है. 

- जिस घर में बेल का पौधा हो उस पर टोने-टोटके या बुरी नजर का असर नहीं होता है. साथ ही कुंडली के चंद्र दोष खत्‍म होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}