trendingNow11700874
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Vastu Tips For Animal: घर में इस जानवर की मूर्ति रखने से बनने लगते हैं धनलाभ के योग, जानें रखने की सही दिशा

Cow Statue Tips: कई बार हम घर की सजावट के लिए जानवरों की मूर्तियां ले आते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि इसका आपके घर पर क्या असर पड़ेगा? वास्तु शास्त्र में इन जानवरों की मूर्तियों को घर में रखने के कई फायदे बताएं गए हैं. आइए जानते हैं.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: May 18, 2023, 01:35 PM IST

Vastu Tips For Animal Statue: अक्सर घर में सजावट के लिए लोग तरह-तरह की मूर्ति रखते हैं. ज्यादातर लोग घर में भगवान की मूर्ति रखते हैं लेकिन कुछ लोग घर में जानवरों की मूर्ति भी रखते हैं. कहते हैं कि हर जानवर का संबंध किसी ना किसी ग्रह से होता है इसलिए इससे जुड़े ग्रह का असर भी घर पर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में कुछ जानवर की मूर्ति घर में रखना शुभ मानी जाती है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. साथ ही घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक होती है. आइए जानते हैं कौन सी जानवर की मूर्ति रखने के क्या लाभ होते हैं.

हाथी का जोड़ा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हाथी का जोड़ा रखना शुभ माना जाता है. घर में हाथी का जोड़ा रखने से परिवार में एकता बनी रहती है. साथ ही दांपत्य जीवन सुखमय रहता है. वास्तु के अनुसार घर में चांदी या पीतल का हाथी रखना बेहद शुभ होता है.

कछुआ

कछुए को भगवान विष्णु का रूप माना जाता है. कहते हैं कि जिस घर में कछुआ होता है उस घर में मां लक्ष्मी का वास भी होता है. घर के पूर्व या उत्तर दिशा में कछुआ रखने से धन लाभ होता है.

हंस का जोड़ा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार ड्राइंग रूम या बेडरूम में हंस के जोड़े की फोटो लगाना अच्छा माना जाता है. कहते हैं कि इससे पति-पत्‍नी का दांपत्‍य जीवन बेहतर होता है. साथ ही घर के सदस्‍यों के बीच प्रेम बढ़ता है.

मछली

वास्तु शास्त्र के अनुसार मछली को धन और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. घर में पीतल या चांदी की मछली रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही धन आगमन होता है. इसे घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है.

गाय

शास्त्रों के अनुसार गाय में सभी देवी-देवताओं का वास माना जाता है. इसलिए घर में गाय की मूर्ति रखने से घर में सुख,-समृद्धि और संपन्नता आती है.

ऊंट

घर पर ऊंट की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है. ऊंट संघर्ष और सफलता का प्रतीक है. इसे घर के ड्राइंग रूम या लिविंग रूम की उत्तर-पश्चिम दिशा में रखने से करियर या बिजनेस में सफलता मिलती है.

Lucky Zodiac Sign: इन 3 राशि वालों की लगी लॉटरी, मां लक्ष्मी की कृपा से जमकर काटेंगे चांदी; जानें खास वजह
 

Shani Vakri 2023: इन 5 राशि वालों को हिलाकर रख देंगे शनि, मचाएंगे जबरदस्त कोहराम; कर देंगे तहस-नहस
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}