trendingNow11612945
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Sunset Tips: सूर्यास्त के समय इन कामों को करने से घर में होता है माता लक्ष्मी का वास, इन 2 कामों को करने से बचें

Vastu Tips: हिंदू धर्म में सूर्यादय और सूर्यास्त को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. उगते सूरज से लेकर डूबते सूरज को लेकर कई नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से सूर्य देव के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: Mar 16, 2023, 06:33 PM IST

Vastu Tips For Sunset: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके जीवन में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. इसके लिए वे दिन-रात खूब मेहनत करता है. परिवार की खुशियों के लिए कड़ी मेहनत करता है, लेकिन कई बार उसे मेहनत का पूर्ण फल नहीं मिल पाता. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ चीजों का ध्यान रखने से व्यक्ति का भाग्य में बढ़ोतरी होती है.

हिंदू धर्म में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय को लेकर कई उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. आइए जानते हैं सूर्यास्त के बाद किन कामों को करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. और किन कार्यों को करने से परहेज करना चाहिए.

सूर्यास्त के बाद रखें इन बातों का ध्यान

न रखें घर में अंधेरा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय घर में अंधेरा रखने से दुर्भाग्य का विकास होता है. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि घर में सूर्यास्त के समय अंधेरा न हो. दीपक जलाकर हर जगह उजाला रखें. इससे घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति होती है.

सूर्य देव को करें प्रणाम

वास्तु शास्त्र में सूर्यास्त और सूर्योदय को विशेष महत्व दिया गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि उगते और डूबते सूर्य को प्रणाम करना बहुत शुभ होता है. इससे आपके घर का माहौल शांतिपूर्ण और खुशनुमा बना रहेगा.

मंदिर में जलाएं दीपक

कहते हैं कि सूर्यास्त के समय घर के मंदिर में दीपक जलाकर अंधकार को दूर करना चाहिए. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती.

पितरों को करें प्रणाम

धार्मिक मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के समय पितरों को नमन करके प्रणाम करना चाहिए. इससे पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति के जीवन पर आने वाला संकट दूर हो जाता है.

सूर्यास्त के समय क्या न करें

- ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के समय व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए या फिर बिस्तर पर नहीं लेटना चाहिए. कहते हैं कि सूर्यास्त के समय सोने या लेटने से घर में दरिद्रता का वास होता है.

- इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि सूर्यास्त के समय जब भी घर वापस आएं, तो हाथ में कुछ न कुछ चीजें जरूर लेकर आना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}