trendingNow11227176
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Vastu Tips for Haldi Plant: क्या घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ होता है? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips for Haldi Plant: क्या घर के अंदर गमले में हल्दी का पौधा (Haldi Plant) लगाना शुभ होता है या अशुभ. इस पौधे को लगाने के क्या फायदे हैं. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Vastu Tips for Haldi Plant: क्या घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ होता है? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 21, 2022, 05:30 AM IST

Vastu Tips For Plants: सनातन धर्म में हर जीव पर करुणा करने पर जोर दिया गया है. ग्रंथों में घर के अंदर और बाहर पेड़-पौधे लगाने की बात कही गई है. लेकिन क्या घर के अंदर गमले में हल्दी का पौधा (Haldi Plant) लगाया जा सकता है. वास्तु शास्त्र और धर्म ग्रंथ इस बारे में क्या कहते हैं. आइए आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. 

सेहत और धार्मिक रूप से शुभ होता है हल्दी का पौधा

ज्योतिष के मुताबिक हल्दी के पौधे (Haldi Plant) कौ स्वास्थ्य और धार्मिक रूप से बहुत शुभ माना जाता है. आप गमला लेकर घर में  हल्दी का पौधा लगा सकते हैं. ऐसा करने से न केवल आपकी सेहत सुधरती है बल्कि आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. घर में हल्दी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जिसका असर आपके पूरे परिवार पर पड़ता है. 

पौधे की नियमित देखभाल जरूर करें

घर में लगे हल्दी के पौधे (Haldi Plant) को नियमित रूप से पानी देने और खाद डालने की व्यवस्था जरूर करें. इस बात का खास ध्यान रखें कि यह पौधा साफ-सफाई मांगता है, इसलिए इसके आसपास गंदगी इकट्ठी न होने दें. माना जाता है कि मां लक्ष्मी को हल्दी का पौधा प्रिय होता है और जिस घर में इस पौधे को साफ-सफाई से पाला जाता है, वहां पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं. 

घर के लोगों में बढ़ जाता है स्नेह

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हल्दी के पौधे (Haldi Plant) की एक बड़ी खासियत यह होती है कि जिस घर में इसे लगाया जाता है, वहां परिवार के लोगों में आपसी स्नेह बढ़ जाता है और नकारात्मक शक्तियां घर छोड़कर भाग जाती हैं. गुरुवार को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) हल्दी का तिलक लगाया जाए वे अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं. 

ये भी पढ़ें-  Kalashtami 2022: कालभैरव को प्रसन्‍न करने के लिए खास है आज की रात! ये उपाय करते ही झमाझम बरसेगा पैसा

 

घर का वास्तु दोष हो जाता है दूर

हल्दी का पौधा (Haldi Plant) आपके घर के वास्तु दोष को भी दूर करता है. मान्यता है कि हल्दी को आग्नेय कोण में रखने से घर का वास्तु दोष दूर होता है. जबकि घर के लोगों में आपसी स्नेह बनाए रखने के लिए इसे उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. सही दिशा में हल्दी का पौधा रखने से यह अपना सर्वोत्तम फल प्रदान करता है और परिवार में खुशहाली आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

LIVE TV

Read More
{}{}