trendingNow11788053
Hindi News >>धर्म
Advertisement

पूजा घर से तुरंत हटा लें ये चीजें, छीन लेती हैं घर की सुख-शांति, कर देती हैं कंगाल!

Vastu Tips for Puja Ghar: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार यदि घर के मंदिर में कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखा जाए तो घर में हमेशा खुशहाली और सम‍ृद्धि रहती है. वहीं पूजा घर में कुछ नकारात्‍मक चीजों का होना कंगाली लाता है.

पूजा घर से तुरंत हटा लें ये चीजें, छीन लेती हैं घर की सुख-शांति, कर देती हैं कंगाल!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jul 20, 2023, 03:07 PM IST

Vastu Shastra for Puja Ghar: वास्‍तु शास्‍त्र में घर के हर हिस्‍से और चीजों के लिए नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन सही तरीके से ना किया जाए तो घर में वास्‍तु दोष पैदा होता है. जिससे घर में नकारात्‍मकता आती है. घर में झगड़े-कलह होते हैं, घर के लोगों की तरक्‍की रुक जाती है, गरीबी और बीमारियां घेर लेती हैं. घर का मंदिर या पूजा घर ऐसा ही बेहद महत्‍वपूर्ण स्‍थान होता है. देवी-देवताओं के इस घर में यदि छोटी सी भी गलती हो जाए तो बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है. 

घर की सुख-शांति छीन लेगी ये गलती 

घर में मंदिर का होना सकारात्‍मकता लाता है. लेकिन मंदिर में गड़बड़ी का होना बड़े नुकसान का कारण भी बनता है. ऐसे में जरूरी है कि पूजाघर से जुड़े कुछ जरूरी वास्‍तु के नियम जान लें. इसके अनुसार मंदिर में कुछ चीजों को रखना वर्जित बताया गया है. 

- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी देवी-देवताओं की रौद्र रूप वाली तस्‍वीरें या मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से घर में झगड़े-कलह बढ़ते हैं. घर में अशांति रहती है इसलिए पूजा घर में हमेशा देवी-देवताओं के सौम्‍य रूप वाली आशीर्वाद देती हुए मूर्ति-तस्‍वीरें ही रखना चाहिए. 

- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी खंडित मूर्ति या तस्‍वीरें नहीं रखें. ये गलती बहुत भारी पड़ सकती है. हमेशा भगवान की अच्‍छी और सुंदर मूर्तियां या तस्‍वीरें ही रखें. ताकि उनके दर्शन करके सकारात्‍मक और सुकून की अनुभूति हो. 

- कई बार लोग एक ही देवी-देवता की कई तस्‍वीर या मूर्ति पूजा घर में रख लेते हैं. जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. विशेष तौर पर पूजा घर में 2 शिवलिंग गलती से भी ना रखें. ये गलती घर की सुख-समृद्धि छीन लेगी. 

- कभी भी देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र आमने-सामने नहीं रखें. इससे घर में झगड़े-कलह होते हैं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}