trendingNow11839663
Hindi News >>धर्म
Advertisement

कल वरलक्ष्मी व्रत के दौरान कौड़ी और शंख का ये उपाय बना सकता है अमीर, दौड़ी चली आएंगी धन की देवी

Varlakshmi Vrat 2023: हिंदू धर्म शास्त्रों में भगवान विष्णु की पत्नी वरलक्ष्मी की पूजा-उपासना को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. बता दें कि इस साल वरलक्ष्मी व्रत सावन के अंतिम शुक्रवार 25 अगस्त को रखा जाएगा. जानें इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में.  

 
varlakshmi vrat 2023
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 24, 2023, 04:54 PM IST

Varlakshmi Vrat Vidhi: सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को विशेष स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि शुक्रवार के दिन विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करने से वे जल्द प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं. बता दें कि सावन के आखिरी शुक्रवार के दिन वरलक्ष्मी का व्रत रखा जाता है. मां लक्ष्मी के मेहरबान होने पर जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है. शास्त्रों में वरलक्ष्मी वरदान देनी वाली मानी जाती है. जानें वरलक्ष्मी के व्रत के महत्व और उपायों के बारे में. 

क्यों रखा जाता है वरलक्ष्मी व्रत 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वरलक्ष्मी मां लक्ष्मी का ही एक रूप है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से अष्टलक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, व्यक्ति के जीवन से दरिद्रता का नाश होता है. धन की देवी भक्तों के सभी कष्ट दूर करती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

वरलक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम 

करें कौड़ी का उपाय 

शास्त्रों में कहा गया है कि कौड़ियां मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं. खासतौर से पीली कौड़ियों को मां लक्ष्मी का प्रिय माना गया है. इस दिन वरलक्ष्मी की पूजा करने के बाद 11 कौड़ियों को पीले रंग के कपड़े में बांध दें और उत्तर दिशा में स्थापित कर दें. इससे धन लाभ के योग बनते हैं. 

मां लक्ष्मी को प्रिय हैं ये चीजें 

मान्यता है कि वरलक्ष्मी व्रत के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए घर में नारियल जरूर लाएं. कहते हैं कि नारियल मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय होता है. इसे घर में रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहता है. 

शंख से करें ये उपाय

कहते हैं कि मां लक्ष्मी को दक्षिणावर्ती शंख बेहद प्रिय है. कहते हैं कि शंख में धन की देवी का वास होता है. समुद्र मंथन के दौरान उत्पन्न हए 14 रत्नों में से एक शंख भी है. ऐसा माना जाता है कि वरलक्ष्मी व्रत के दिन घर में शंख लाने से व्यक्ति की धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

मां लक्ष्मी को प्रिय है ये पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पारिजात या हरसिंगार के फूलों को मां लक्ष्मी के प्रिय माना गया है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन्हें घर में अवश्य लगाएं. 

अगले डेढ़ साल तक इन लोगों के जीवन में नहीं आएगी कोई रुकावट, भाग्योदय के साथ शनि कराएगा धन का महालाभ
 

Chandra Dosh: चंद्र के कमजोर होने पर नहीं दिखता तरक्की का रास्ता, हर मोड़ पर पीछे रह जाता है व्यक्ति, जानें उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)    

Read More
{}{}