trendingNow11668844
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Vaishakh Purnima 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण की रात कर लें उपाय, खुद चलकर आएंगी मां लक्ष्मी

Vaishakh Purnima 2023: वैशाख पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है. लोग इस दिन पवित्र नदी में स्नान करते हैं और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. माना जाता हैं कि इस दिन के बाद से ही शुभ कार्यों की शुरुआत की जाती है.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: Apr 26, 2023, 12:33 PM IST

Vaishakh Purnima ke Upay: हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन को भगवान बुद्ध के जन्मदिन के रुप में मनाया जाता है. इस बार वैशाख पूर्णिमा 5 मई 2023 को मनाई जाएगी. वैशाख पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है. लोग इस दिन पवित्र नदी में स्नान करते हैं और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

मान्यता हैं कि इस दिन के बाद से ही शुभ कार्यों की शुरुआत की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी, सत्यनारायण और चंद्र देव की पूजा की जाती है. इस दिन किए गए दान का भी विशेष महत्व है. इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. जानें इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.
 
वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 2023

पंचांग के अनुसार वैशाख पूर्णिमा की शुरुआत 4 मई 2023 को 11 बजकर 45 मिनट से हो रही है. पूर्णिमा तिथि का समापन 5 मई 2023 को रात 11 बजकर 04 मिनट पर होगा.

वैशाख पूर्णिमा पर करें ये अचूक उपाय

धन प्राप्ति के लिए

इस दिन धन की प्राप्ति के लिए पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर उसकी विधिवत पूजा करें. कहा जाता है कि पीपल पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इससे आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा.

अर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए पूर्णिमा के दिन रात में चंद्रमा को दूश में चावल औऱ चीनी मिलाकर अर्घ्य दे. इससे आपकी सारी परेशानियां दूर होने लगेगी.

मां लक्ष्मी के आशीर्वाद पाने के लिए

पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के आशीर्वाद पाने के लिए मां की फोटो या मूर्ति के सामने 11 कौड़ियों को चढ़ाकर उन पर हल्दी का तिलक लगाएं. अगले दिन उसे अपनी तिजोरी में रख दें

संतान प्राप्ति के लिए

पूर्णिमा के  दिन भगवान शिव की पूजा करें और उनसे संतान प्राप्ति के लिए आशीर्वाद मांगें. वे आपकी सारी मनोकामना पूरी करेंगे.

काम में सफलता के लिए

किसी काम में अड़चन आ रही हो तो वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ के नीच बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

सुखी दांपत्य जीवन के लिए

एक सुखी दांपत्य जीवन के लिए पति-पत्नी को चंद्रमा को अर्घ्य जरूरी देना चाहिए. इससे उनके रिश्ते में मिठास बनी रहती है.

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए

पूर्णिमा के दिन कर्ज से छुटकारा पाने के लिए दूप दान करना चाहिए. संभव हो तो किसी नदी में जाकर दीप दान करें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}