trendingNow11662047
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Vaishakh 2023: वैशाख माह में बचे इतने दिन, जानें कब है अक्षय तृतीया से लेकर परशुराम जयंती

Vaishakh Month 2023: वैशाख महीना कई मायनों में अहम माना जाता है. इसकी शुरुआत 7 अप्रैल से हो चुकी है और समापन 5 मई को होगा. यह महीना भगवान विष्णु को समर्पित होता है.    

वैशाख माह
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Apr 21, 2023, 01:36 PM IST

Vaishakh Maas 2023 Vrat Tyohar List: वैशाख का महीना व्रत-त्योहारों को लेकर काफी महत्व रखता है. इस महीने भगवान परशुराम से लेकर भगवान बुद्ध का भी जन्म हुआ था. इस महीने गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है. वैशाख माह की शुरुआत वैसे तो 7 अप्रैल को ही हो चुकी है और इसका समापन 5 मई को होगा. ऐसे में यह माह खत्म होने में करीब 14 दिन बाकी हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस महीने के आने वाले दिन में कौन से व्रत और त्योहार पड़ेंगे.

व्रत-त्योहार

22 अप्रैल- अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और गुरु गोचर 

26 अप्रैल- गंगा सप्तमी 

29 अप्रैल- सीता नवमी 

1 मई- मोहिनी एकादशी 

4 मई- नरसिम्हा जयंती 

5 मई - वैशाख पूर्णिमा यानी कि बुद्ध पूर्णिमा 

उपाय 

इस माह में सूर्यादय से पहले उठना चाहिए और रोजाना सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए. इस महीने भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना महत्वपूर्ण मानी जाती है. पूजा में विष्णु भगवान को पंचामृत और तुलसी दल जरूर अर्पित करें. वैशाख में जरूरतमंद लोगों को जल, गुड़, सत्तू, तिल का दान करना चाहिए. इससे पितृ दोष से छुटकारा मिलता है. 

सेहत

वैशाख से तीव्र गर्मियों की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में बीमारी, संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. पानी का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए. खानपान में फलों की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}