trendingNow11999963
Hindi News >>धर्म
Advertisement

आज उत्‍पन्‍ना एकादशी पर बेहद शुभ योग, ये उपाय देंगे चमत्‍कारिक फल, बनेंगे अमीर

Utpanna Ekadashi 2023 in Hindi: उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए खास उपाय कर लें. ये उपाय तरक्‍की की राह में आ रही सारी बाधाएं दूर करेंगे और मालामाल कर देंगे.   

आज उत्‍पन्‍ना एकादशी पर बेहद शुभ योग, ये उपाय देंगे चमत्‍कारिक फल, बनेंगे अमीर
Stop
Shraddha Jain|Updated: Dec 08, 2023, 07:21 AM IST

Utpanna Ekadashi Upay: मार्गशीर्ष महीने के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी को उत्‍पन्‍ना एकादशी कहते हैं. इस साल यह उत्‍पन्‍ना एकादशी 8 दिसंबर 2023, शुक्रवार को यानी कि आज है. यह एकादशी बहुत अहम होती है क्‍योंकि यह भगवान श्रीहरि के 4 महीने की योगनिद्रा से जागने के बाद की पहली एकादशी होती है. भगवान श्रीहरि कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी यानी कि देवउठनी एकादशी को जागते हैं और फिर तुलसी जी से विवाह रचाते हैं. साथ ही सृष्टि के संचालन का काम अपने हाथ में लेते हैं. इस बार उत्‍पन्‍ना एकादशी इसलिए भी विशेष है क्‍योंकि इस दिन एक शुभ योग भी बन रहा है, जो भगवान विष्‍णु की पत्‍नी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए विशेष है. 

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर शुभ योग 

इस बार उत्‍पन्‍ना एकादशी शुक्रवार के दिन पड़ रही है. हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित है और यह दिन धन की देवी लक्ष्‍मी जी को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. यदि आज शुक्रवार, उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन कुछ उपाय कर लिए जाएं तो खूब धन लाभ होता है. 

लक्ष्‍मी प्राप्ति के उपाय 

एकादशी पर खीर का उपाय: यदि धन पाने के रास्‍ते में बाधाएं आ रही हैं या धन की आवक कम है तो उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु का पंचामृत से अभिषेक करें. फिर दूध और केसर से बनी खीर में तुलसी का पत्‍ता डालकर भोग लगाएं. ऐसा करने से धन प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होंगी. आपको करियर में उन्‍नति मिलेगी. 

एकादशी पर तुलसी का उपाय: उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन सुबह और शाम को तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं और फिर लक्ष्‍मी चालीसा का पाठ करें. साथ ही भगवान विष्‍णु को तुलसी के 11 पत्‍तों का भोग लगाकर 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जप करें. यह उपाय आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगा. 

एकादशी पर दीपक का उपाय: उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी के सामने 9 मुखी घी का दीपक जलाएं. दीपक में रुई की जगह कलावे का उपयोग करें. यह उपाय करियर में आ रही सभी समस्‍याएं दूर कर देगा. साथ ही मां लक्ष्‍मी के आशीर्वाद से आपको हर काम में सफलता मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}