trendingNow11765783
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Unique Baby Names: अपने बच्चों का रखना चाहते हैं क्यूट नाम, गौर से पढ़ें हनुमान चालीसा

Unique Baby Names 2023: हर कोई चाहता है कि उनके बच्चों का नाम बहुत फैंसी और क्यूट हो. इसके लिए वह इंटरनेट से लेकर विशेषज्ञों का सहारा लेते हैं. हालांकि, अभिभावकों को ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं है. बस धार्मिक शास्त्रों में इसके जवाब मिल जाएंगे.

Unique Baby Names: अपने बच्चों का रखना चाहते हैं क्यूट नाम, गौर से पढ़ें हनुमान चालीसा
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jul 04, 2023, 05:28 PM IST

Baby Names from Hanuman Chalisa: कई लोग कहते हैं कि नाम में क्या रखा है. हालांकि, ऐसा नहीं है, जब कोई इंसान फेमस होता है तो सबसे पहले उसका नाम ही प्रसिद्ध होता है. ऐसे में हर माता-पिता की इच्छा होती है कि उनके बच्चों के नाम यूनिक और क्यूट हो. हिंदू धार्मिक ग्रंथों में ऐसे कई नाम दिए गए हैं, जो अंग्रेजी के फेमस नामों को भी मात देते हैं. इनके आगे आधुनिक नाम भी फेल हैं. ऐसे ही कुछ नाम हनुमान चालीसा में दिए गए हैं. हालांकि, यह सुनकर आपको ताज्जूब होगा कि क्या सच में ऐसा है.

शुभ

हनुमान चालीसा पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसके नियमित रूप से पाठ करने से कई तरह की परेशानियां जीवन से समाप्त हो जाती हैं. हनुमान चालीसा में ऐसे कई नाम बताए गए हैं, जिनको आपक अपने बच्चे को भी दे सकते हैं.

नाम

हनुमान चालीसा में जिन नामों का उल्‍लेख किया गया है, उनमें सरोज, मनु और रघुवर शामिल हैं. इसके अलावा इसमें बिमल, पवन और हनुमान नाम भी मिल जाएंगे. हनुमान चालीसा में सागर नाम का भी उल्लेख है. आप अपने बच्चे को राम का भी नाम दे सकते हैं. वहीं, लड़कियों का अंजनी नाम भी रखा जा सकता है.

नाम

इसके अलावा बेबी बॉय का बिक्रम, शंकर और केसरी नाम रखा जा सकता है. हनुमान चालीसा में तेज नाम का भी उल्लेख है. वहीं, लखन नाम भी रखा जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}