trendingNow11747014
Hindi News >>धर्म
Advertisement

बृहस्पति देव को तुरंत प्रसन्न करती हैं गुरुवार को पूजा में अर्पित की गईं ये चीजें, चमक जाता है नसीब

Guruwar Upay: गुरु को भाग्य का कारक माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु अशुभ स्थिति में हो तो उस व्यक्ति को भाग्य का साथ कभी नहीं मिल पाता. ऐसे लोगों को गुरुवार का व्रत रखकर बृहस्पति देव की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. इससे व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है.

 
guruwar ke upay
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 21, 2023, 10:07 AM IST

Thursday Remedies: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता का माना जाता है. सप्ताह का हर दिन अलग-अलग देवी-देवता को समर्पित है. वैसे ही गुरुवार का दिन बृहस्पति यानी गुरु का दिन होता है. इस दिन लोग गुरुवार का व्रत रख कर बृहस्पति देव को खुश करते हैं. गुरु को नवग्रहों में सबसे शुभ ग्रह माना जाता है. गुरु को भाग्य का कारक माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु अशुभ स्थिति में हो तो उस व्यक्ति को भाग्य का साथ कभी नहीं मिल पाता. ऐसे लोगों को हमेशा धन से जुड़ी परेशानी रहता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु को खुश करने के लिए गुरुवार को व्रत रखना चाहिए. इस दिन बृहस्पति देव की विधि-विधान से पूजा करने से व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है. इस दिन पूजा में कुछ विशेष चीजें बृहस्पति देव को चढ़ाने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें. 

गुरुवार को पूजा के दौरान अर्पित करें ये चीजें

- शास्त्रों के अनुसार बृहस्पति देव को पीला रंग बेहद प्रिय है. इस दिन व्रती को पूजा में बृहस्पति देव को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए. इससे वे जल्द प्रसन्न होते हैं.

- शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन पूजा के दौरान पीले फूल के साथ पीली मिठाई भी बृहस्पति देव को अर्पित करनी चाहिए.

- गुरुवार के दिन पूजा में बृहस्पति देव को पीले रंग की मिठाई और पकवान जरूर चढ़ाने चाहिए. इसके साथ ही प्रसाद में गुड और चने की दाल का भोग लगाना चाहिए. इससे बृहस्पति देव प्रसन्न होंगे और घर में सुख शांति का वास होगा.

- शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन केले के पौधे की पूजा भी की जाती है. कहते हैं कि इस दिन केले के पौधे की पूजा करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होते हैं. इस दिन केले के पौधे पर जल चढ़ाकर अक्षत, रोली डालकर धूपबत्ती करनी चाहिए.

- शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के पीले वस्त्र पहनने से भी बृहस्पति देव की कृपा मिलती है. गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर नहाना चाहिए. इसके बाद पीले वस्त्र धारण कर अपने माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगाना चाहिए. इस दिन बृहस्पति देव की मूर्ति को पीले रंग के वस्त्र पर स्थापित करना चाहिए. इससे वे बेहद प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं.

- गुरुवार के दिन चने की दाल का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है. शाम के वक्त किसी मंदिर में जाकर तने की दाल का दान करें.

 

डेढ़ साल बाद इन राशि वालों के जीवन में आएगा खूब सारा पैसा, धन-दौलत से लबालब भरेगी तिजोरी

Maa Lakshmi: सड़क पर ले आती हैं व्यक्ति की ये बुरी आदतें, ऐसे घरों में मां लक्ष्मी मुड़कर नहीं लौटती वापस 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}