trendingNow11633793
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Surya Grahan 2023: जल्‍द लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन लोगों पर पड़ेगा सबसे ज्‍यादा असर!

सूर्य ग्रहण 2023: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण जल्‍द ही लगने जा रहा है. भारत में सूर्य ग्रहण का समय क्‍या होगा, साथ ही इसका लोगों के जीवन पर क्‍या असर होगा? 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Mar 31, 2023, 12:47 PM IST

Solar Eclipse 2023 Date in Hindi: साल 2023 में कुल 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें से पहला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल महीने में लगना है. इसके ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लगेगा. जब भी पृथ्‍वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य ग्रहण लगता है. दरअसल, चंद्रमा के पीछे सूर्य छिप जाता है और इससे कुछ समय के लिए अंधेरा छा जाता है. वैसे तो सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण खगोलीय घटना हैं लेकिन धर्म और ज्‍योतिष में ग्रहण को बहुत महत्‍व दिया गया है. ग्रहण को लेकर कई नियम बताए गए हैं.  

भारत में सूर्य ग्रहण लगने की तारीख और समय 

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 की सुबह लगेगा. सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यह सूर्य ग्रहण आस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर और पूर्वी एशिया में दिखाई देगा. 

सूर्य ग्रहण का सूतक काल और असर 

हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. लेकिन इसका असर लोगों के जीवन पर पड़ सकता है. कुछ राशि वालों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है. 

मेष राशि : यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में ही लग रहा है लिहाजा सबसे ज्‍यादा असर इसी राशि के जातकों पर पड़ सकता है. इन जातकों को करियर में समस्‍या आ सकती है. तनाव हो सकता है. बेहतर होगा कि ये समय धैर्य से निकालें. 

कन्या राशि: सूर्य ग्रहण कन्‍या राशि वालों के लिए भी अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है. इनका किसी से विवाद हो सकता है. बेहतर है कि अपनी वाणी पर संयम रखें. 

सिंह राशि : सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य हैं और सूर्य ग्रहण इस राशि के जातकों को भी खासा प्रभावित करेगी. इन लोगों को मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा. काम बनते-बनते बिगड़ सकते हैं. 

मकर राशि : सूर्य ग्रहण मकर राशि के जातकों को भी खासा प्रभावित कर सकता है. उनके खर्चे बढ़ेंगे. धन हानि हो सकती है. सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}