trendingNow11505846
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Sunset Rules: सूर्यास्त के बाद इन कार्यों को करने से शांत होता है घर का माहौल, नहीं होगा दरिद्रता का वास

Astro Tips: हिंदू धर्म में सूर्यास्त और सूर्योदय का समय बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है. कहते हैं कि इस दौरान किए गए कुछ कार्य व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालते हैं. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कुछ खास बातों को ध्यान में रखने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 29, 2022, 10:32 AM IST

Sunset Niyam: सनातन धर्म में बहुत से ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है. सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस दौरान किए कुछ खास कार्यों को करने से सूर्य देव की कृपा तो मिलती ही है. साथ ही, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करती हैं. व्यक्ति को जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती और सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. आइए जानते हैं सूर्यास्त के समय व्यक्ति किन 10 कार्यों को करना शुभ माना गया है. 

सूर्यास्त के बाद जरूर करें ये 10 काम 

1. भगवान की वंदनाः कहते हैं कि शाम के समय जब सूर्यास्त हो रहा होता है, उसे कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए. सूर्यास्त के समय देवी-देवताओं की पूजा करने और उनकी आरती करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

2. दीपक करें प्रज्जवलितः ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुबह की तरह शाम की पूजा का भी खास महत्व है. ऐसे में पूजा स्थान पर दीपक जलाएं. वहीं, घर में तुलसी के पौधे के पास भी शाम के समय दीपक अवश्य जलाएं. 

3. सूर्यास्त के समय रहें मौनः कहते हैं कि जब सूर्यास्त हो रहा होता है उस समय मौन रहना अच्छा माना जाता है. पूरी तरह से सूर्य के अस्त होने तक मौन व्रत रखें. 

4. देहरी की करें पूजाः ज्योतिष शास्त्र में देहरी पूजन का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि सूर्यास्त के समय देहरी का पूजन शुभ माना गया है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर में वास करती हैं. 

5. सोएं नहींः कई लोग दिनभर का काम निपटा कर शाम के समय थोड़ा आराम करने के लिए लेट जाते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसे गलत बताया गया है. अगर आप सूर्यास्त के समय लेटे हैं या सो रहे हैं, तो तुरंत बिस्तर छोड़ दें. हाथ-मुंह धोकर अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें. 

6. सूर्यास्त के बाद खाली हाथ न आएंः अगर आप सूर्यास्त के समय या फिर सूर्यास्त होने के बाद घर जा रहे हैं, तो खाली हाथ बिल्कुल न जाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर जाते समय बच्चों के लिए या फिर घर के लिए कुछ सामान जरूर लेकर जाएं. 

7. सूर्यदेव को नमस्कार करेंः अगर आपको घर से या कहीं बाहर से ही सूर्यास्त होता हुआ दिख रहा है, तो ऐसे में सूर्य देव को हाथ जोड़कर प्रणाम करें. 

8. पूर्वजों को करें प्रणामः ज्योतिष शास्त्र में पितरों का स्थान भी बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है. कहते हैं कि पूर्वजों के प्रसन्न रहने से व्यक्ति को जीवन में किसी चीज की समस्या नहीं रहती. ऐसे में सूर्यास्त के समय पूर्वजों को हाथ जोड़कर प्रणाम करें. 

9. भगवान का नाम और भजन करेंः सूर्यास्त का समय भगवान के नाम का जाप करने का समय होता है. पूजा, आरती के साथ उनका ध्यान करें और अपने ईष्ट देव के भजन करें. इससे घर का माहौल सकारात्मक होता है और मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं. 

10. घर में अंधेरा न रखेंः सूर्यास्त के समय घर में अंधेरा रखना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि इस समय घर की लाइटें जला दें. और हाथ जोड़कर प्रकाश को प्रणाम करें. इसके बाद घर में अगरबत्ती या सुगंध फैलाकर घर का माहौल शांत करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}