trendingNow11409585
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Surya Grahan 2022: भारत के इस शहर से होगी सूर्य ग्रहण की शुरुआत, देखते समय रखें इन खास बातों का ध्यान

Solar Eclipse 2022: साल 2022 का आज आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. सूतक काल प्रातः 4 बजे से शुरू हो चुका है. ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि भारत में किस जगह से होगी सूर्य ग्रहण की शुरुआत. चलिए जानें.

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2022, 08:19 AM IST

Surya Grahan 2022 Timing: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन यानी कि 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है. हालांकि, ये ग्रहण आज शाम से शुरू होगा. हर जगह इसके दिखने के टाइमिंग अलग-अलग है. लेकिन सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरु हो जाता है. ऐसे में 25 अक्टूबर प्रातः 4 बजकर 22 मिनट से ही सूतक काल शुरू हो चुका है और मंदिरों के पाट बंद हो चुके हैं. 

भारत में ये ग्रहण शाम 4 बजकर 22 मिनट से दिखाई देगा और 5 बजकर 42 मिनट तक दिखेगा. ये ग्रहण वैसे तो सबसे पहले श्री नगर में दिखाई देगा और इसके बाद मध्य प्रदेश के उज्जैन से दिखना शुरू होगा. भारत के कई हिस्सों में ये सूर्य ग्रहण आंशिक रूप से देखा जा सकेगा. वहीं, कुछ हिस्सों में पूर्ण दिखाई देगा. वहीं, देश के इन हिस्सों में ग्रहण बिल्कुल दिखाई नहीं देगा. आइए जानते हैं इन हिस्सों के बारे में और ग्रहण देखते समय क्या सावधानी बरतें. 

श्रीनगर से शुरू होगा सूर्य ग्रहण

मंगलवार यानी की आज पड़ने वाले सूर्य ग्रहण की शुरुआत श्रीनगर से होने वाली है. बता दें कि आज शाम 4 बजकर 22 मिनट पर इसकी शुरुआत होगी. वहीं, मध्य प्रदेश के उज्जैन में शाम 4 बजकर 41 मिनट से शुरू होगा और 5 बजकर 38 मिनट पर ये सर्वोच्च स्तर पर होगा. इंदोर में ये ग्रहण शाम 4 बजकर 42 मिनट पर दिखाई देगा और 5 बजकर 53 मिनट पर समापन होगा. कुछ वैज्ञानिक संस्थाओं के अनुसार मध्य प्रदेश में आंशिक सूर्यग्रहण 4 बजकर 26 मिनट पर होगी और सूर्यास्त के बाद समाप्त होगा. बता दें कि एमपी में अधिकतम ग्रहण के समय सूर्य पर चंद्रमा का आच्छादन लगभग 26 से 38 प्रतिशत के बीच होगा.

बरतें ये सावधानियां 

ग्रहण शुरू होने से लेकर समापन तक उसे अगर आप देखना चाहते हैं, तो कुछ सावधानियों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. सूर्य ग्रहण को कभी भी खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए. आंखों से सीधा देखने पर ये आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. कई लोग सूर्य ग्रहण देखने के लिए टेलीस्कोप और धूप के काले चश्मे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन माना जाता है कि इनका भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ग्रहण देखने के लिए विशेष सोलर फिल्टर युक्त चश्मों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}