trendingNow12023313
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Shukrawar Totke: शुक्रवार को कर लें ये उपाय, मां लक्ष्मी के साथ धन कुबेर होंगे मेहरबान, बैंक में तेजी से बढ़ेगा बैलेंस

Friday Remedies: शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी की श्रद्धापूर्वक पूजा करने और कुछ ज्योतिष उपाय करने से धन की देवी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. इस सब चीजों के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास है. 

 
lakshmi ji upay
Stop
shilpa jain|Updated: Dec 22, 2023, 12:56 PM IST

Shukrawar Ke Upay: सप्ताह के सातों दिन अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा का विधान है. ऐसे में शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और शुक्र देव की पूजा-अर्चना की परंपरा है. बता दें कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का जलाभिषेक करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी तिजोरी में धन का आगमन बना रहे और मां लक्ष्मी आप पर पूरी तरह से मेहरबान रहें, तो शुक्रवार के दिन ज्योतिष शास्त्र के कुछ उपाय अपना लें. इससे धन की देव का आपके घर में स्थायी निवास होगा. 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम 

संध्याकाल में मां लक्ष्मी की करें पूजा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मां लक्ष्मी को श्री देवी, कमला, धन्या, हरिवल्लभी, विष्णुप्रिया, दीपा, दीप्ता, पद्मप्रिया, पद्मसुन्दरी, पद्मावती, पद्मनाभप्रिया, पद्मिनी, चन्द्र सहोदरी, पुष्टि, वसुंधरा आदि नामों से भी जाना जाता है. ऐसा मान्यता है कि मां लक्ष्मी जिन भक्तों पर मेहरबान होती हैं उनके जीवन से दुखों का नाश कर देती हैं. व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. तिजोरी में धन आगमन बना रहता है. घर में सुख-शांति बनी रहती है. वही, शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित है. 

शुक्र ग्रह को भी शुक्र का कारक ग्रह माना गया है. मान्यता है कि अगर कुंडली में  शुक्र मजबूत हो, तो व्यक्ति जीवन में सभी सुख प्राप्त करता है. शुक्र मजबूत करने और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए  शुक्रवार की शाम को कुछ ज्योतिष उपाय जरूर करें. इससे आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा. 

अर्पित करें कमल का फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय है. ऐसे में इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग के कपड़े धारण करें. इसके बाद मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें. उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. ऐसा माना जाता है कि कमल का फूल नकारात्मक शक्तियों को दूर करता है. ऐसे में अगर इसे मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाए, तो घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नही होता और मां लक्ष्मी का आगमन होता है. शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी कमल के फूल पर वास करती हैं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग अपने घरों में कमल के फूल से पूजा करते हैं, मां लक्ष्मी वहां हमेशा के लिए वास करती हैं.  

घर में साफ-सफाई का रखें ध्यान 

ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में साफ-सफाई होती है, वहां मां लक्ष्मी निवास करती है. ऐसे में शु्क्रवार के दिन घर के मुख्य द्वार को एकदम साफ रखना चाहिए. इतना ही नहीं, इस दिन गंगाजल का छिड़काव करें. साथ ही, दरवाजे पर शुभ-लाभ और  स्वास्तिक बनाए. 

घर में न रखें अंधेरा

ऐसी मान्यता है कि शाम के समय मां लक्ष्मी का आगमन का समय होता है. ऐसे में शाम के समय घर में बिल्कुल भी अंधेरा नहीं रखना चाहिए. पूरे घर की लाइट जला दें. अगर आप घर में अंधेरा रखते हैं, तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती. 

गरीबों को करें वस्त्र दान

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन किसी मंदिर में जाकर गरीबों या जरूरतमंदों को वस्त्र का दान करें.

कर्ज से मिलेगी मुक्ति 

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पीले कपड़े में पांच कौड़ी और एक चांदी का सिक्का बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे धन आगमन होने लगता है साख हीस पुराने कर्जों से भी मुक्ति मिलती है. 

धन के दाता साल 2024 में बरसाएंगे बेशुमार पैसा, सिर्फ इन राशि वालों की तिजोरी में ही भरेगा पैसा, मिलेगी पद-प्रतिष्ठा
 

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी के दिन तुलसी के सामने रखें ये एक चीज, घर में धन-धान्य की नहीं होगी कमी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}