trendingNow11828853
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Navratri: शारदीय नवरात्रि में खरीद लाएं ये 5 चीजें, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा; धन-धान्य से भर जाएगा घर

Navratri 2023: 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं. ऐसे में अगर मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो मां शक्ति की उपासना के पर्व में 5 चीजों को खरीद कर घर ले आएं. ये चीजें मां लक्ष्मी को अतिप्रिय हैं.  

नवरात्रि
Stop
Shilpa Rana|Updated: Aug 17, 2023, 01:44 PM IST

Navratri 2023 Upay: क्या आपको नौकरी या व्यापार अथवा सेवानिवृत्ति वाले जीवन में आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है. यदि ऐसा है तो आप सबसे पहले 15 अक्टूबर की तारीख अपनी डायरी में नोट कर लें. घर के कैलेंडर में निशान लगा लें या फिर मोबाइल में रिमाइंडर सेट कर लें. 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं. इस लेख में लक्ष्मी की प्राप्ति के कुछ उपाय लिखे जा रहे हैं, जिन्हें आप ध्यान से पढ़कर समझ लीजिए और नवरात्र आते ही इनका प्रयोग करें. निश्चित रूप से आपको आर्थिक समृद्धि प्राप्त होगी. 

पाना चाहते हैं देवी की विशेष कृपा तो नवरात्र में इन पांच चीजों को घर पर अवश्य ही रखें. कमल का फूल देवी लक्ष्मी को विशेष रूप से प्रिय है, नवरात्र के दौरान यदि घर में कमल का फूल या उससे संबंधित कोई तस्वीर लगाई जाए तो देवी लक्ष्मी की कृपा घर-परिवार पर हमेशा बनी रहती है. फूल को कभी भी पैरों के नीचे नहीं आने देना चाहिए. 

दूसरी चीज है चांदी या सोने का सिक्का, नवरात्र में घर में चांदी या सोने का सिक्का लेना अच्छा माना जाता है. सिक्के पर यदि देवी लक्ष्मी या भगवान गणेश जी का श्री चित्र अंकित हो तो और शुभ होता है. 

घर को हमेशा धन-धान्य से पूर्ण बनाए रखना चाहते हैं, तो नवरात्र में कमल के फूल पर बैठी हुई माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लाएं, जिसमें उनके उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हो. 

चौथी चीज है मोर पंख, देवी के सरस्वती स्वरूप में उनका वाहन मोर माना जाता है, इसलिए नवरात्र के दौरान घर में मोर पंख लाकर उसे मंदिर में स्थापित करने से कई लाभ होते हैं. 

पांचवां और अंतिम उपाय है- नवरात्र में सोलह श्रृंगार का सामान लाकर उसे घर के मंदिर में स्थापित करना या किसी देवी मंदिर में इस सामग्री को चढ़ाएं, ऐसा करने से देवी मां की कृपा घर पर हमेशा बनी रहती है.

Read More
{}{}