trendingNow11572178
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Shanidev Puja Niyam: भूलकर भी इस दिन न खरीदें नमक, वरना घर की पाई-पाई होगी खत्‍म! ऐसे शुरू होगी दरिद्रता

Shaniwar Remedies: नमक तो आप भी खरीद कर लाते हैं. ऐसे में आपको इस दिन भूलकर भी नमक की खरीदारी नहीं करना चाहिए. जो लोग ऐसा करते हैं उनके जिंदगी में पाई-पाई की कमी हो जाती है. 

फाइल फोटो
Stop
ritesh |Updated: Feb 15, 2023, 06:19 AM IST

Saturday Remedies: हिंदू पंचांग की मान्‍यताओं के मुताबिक, शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित रहता है. शनिदेव को कर्मों का देवाता कहा गया है. ऐसी कई कहानियां सुनने को मिलती है. जिसमें बताया गया है कि शनिदेव की दृष्टि से इंसान ही नहीं बल्कि देवता भी डरते हैं. ऐसी स्थिति में आपको कोई भी काम करने से पहले शनिदेव को खुश रखना बहुत जरूरी है. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें आपको भूलकर भी शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है. ऐसे ही नमक भी आपको इस खास दिन नहीं खरीदना चाहिए वरना आपके काम बिगड़ सकते हैं.    

शनिवार के दिन आपको ये काम भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए

  • काली उड़द की दाल या उसकी कचौड़ी दान कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि आपको इस दिन काली दाल नहीं  खरीदना चाहिए. इन उपायों को करने से आप शनिदेव के प्रकोप से बच सकते हैं.

  • इस दिन आपको रसोई में भी इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि गलती से भी कोई नमक खरीद कर न लाए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्‍यता है कि जो लोग ऐसा करते हैं उनके घर में दरिद्रता आती है. ऐसे में आपको हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि नमक खत्म होने से पहले ही नमक खरीद लें. 

  • अगर आप जूते खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो शनिवार के दिन ये काम बिल्‍कुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके बनते काम बिगड़ स्‍कते हैं और सफलता की बजाय असफलता मिल सकती है. 

  • लोहे या लोहे से बनी चीजों को शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए. ऐसे में आप भूलकर भी इस दिन कार खरीदने का विचार मन से निकाल दें और उसे टाल देंगे तो आपकी आपकी भलाई ही है. जो लोग शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदते हैं, उन्‍हें लाभ नहीं नुकसान हो सकता है.

  • इस दिन आपको सरसों के तेल का दीपक लगाना चाहिए. आप इस दिन तेल भी दान कर सकते हैं. ऐसी माना जाता है कि इस दिन सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए. जो लोग ये गलती कर देते हैं उन्हें शारीरिक और आर्थिक कष्ट झेलने पड़ते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}